जानिए क्या होता है DigiLocker, जिसमें में अब आप रख सकते हो अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी समेत सभी जरूरी डॉक्युमेंट

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण(आईआरडीएआई) ने सभी बीमा कंपनियों को अपनी डि‍जिटल बीमा पॉलिसियां डिजीलॉकर के जरिए जारी करने की सलाह दी है. इससे ग्राहकों का अनुभव बेहतर होगा, क्लेम निपटाने में आसानी होगी. विवाद घटेंगे और धोखाधड़ी के मामलों में भी कमी आएगी.

अब क्या है सरकार की तैयारी
बीमा सेक्टर में डिजीलॉकर आम आदमी और कंपनी दोनों के लिए फायदेमंद है. इससे कंपनियों की लागत घटेगी. साथ ही उपभोक्‍ताओं की पॉलिसी डॉक्युमेंट खोने की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.
इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे ने वित्‍त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्‍य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर को लिखा था.
इस पत्र में उन्‍होंने कहा था कि डिजिटल बीमा पॉलिसियों को नागरिकों के डिजीलॉकर खातों में जारी किए जाने की व्‍यवस्‍था होनी चाहिए.
उनका कहना है कि दस्‍तावेज की प्रति नहीं मिलने की शिकायतों को दूर करने, बीमा सेवा की प्रक्रिया में सुधार करने, दावों का तेजी से निष्‍पादन करने, विवादों और धोखाधड़ी के मामलों को कम करने और उपभोक्‍ताओं से अधिक बेहतर सम्‍पर्क कायम करने में मदद करेगा. कुल मिलाकर उम्‍मीद की जाती है कि इससे उपभोक्‍ताओं का अनुभव काफी बेहतर होगा.
आइए अब जानते हैं Digital Locker के बारे में…
Digital Locker डिजिटल लॉकर या DigiLocker डिजीलॉकर एक तरह का वर्चुअल लॉकर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में इसे लॉन्च किया था.
डिजीलॉकर खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. डिजीलॉकर में देश के नागरिक पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि के साथ कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र स्टोर कर सकते हैं.
DigiLocker पर आप अपनी 10वीं, 12 वीं, ग्रेजुएशन आदि के मार्कशीट के साथ ड्राइविंग लाइसेंस आदि डाक्यूमेंट्स स्टोर कर सकते हैं.
ध्यान रहे आप अधिकतम 50MB की डाक्यूमेंट्स ही अपलोड कर सकते हैं और आप फोल्डर बना कर भी डाक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं.
केंद्रीय परिवहन विभाग ने ट्रैफिक पुलिस को निर्देश जारी करते हुए कहा कि वेरिफिकेशन के लिए DigiLocker के डाक्यूमेंट्स भी मान्य होंगे.
इससे पहले भारतीय रेलवे ने भी वेरिफिकेशन के लिए DigiLocker के डाक्यूमेंट्स को मान्य माना था. आप ट्रैफिक पुलिस, रेल यात्रा के दौरान वेरिफिकेशन के वक्त DigiLocker के डाक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं.
जानिए DigiLocker पर अकाउंट बनाने का पूरा प्रोसेस…
आपको digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद दाईं ओर Sign Up पर . नया पेज ओपन होगा जहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.
इसके बाद DigiLocker आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा जिसे दर्ज करें. इसके बाद अपना यूजरनेम और पासवर्ड सेट करें. अब आप DigiLocker का इस्तेमाल कर सकते हैं.
DigiLocker ऐप आप एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
आइए अब जानते हैं कैसे डॉक्युमेंट को अपलोड करते हैं
सबसे पहले DigiLocker पर लॉगइन करें. बाईं ओर Uploaded Documents पर जाएं और अपलोड पर . डॉक्यूमेंट के बारे में संक्षिप्त विवरण लिखें. इसके बाद अपलोड बटन पर .
अपने वेलेंटाइन या पत्नी को अपना ATM कार्ड देने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, वरना होगा बड़ा नुकसान
Valentine's Day Special: पहले प्यार और शादी फिर बिजनेस, ये हैं भारत के 5 सेक्सफुल बिजनेस पार्टनर

अन्य समाचार