सावधान! ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का करते हैं इस्तेमाल? कट सकता है 5 हजार तक का चालान

दिल्ली। कार ड्राइविंग के दौरान अगर आप भी हाथ में मोबाइल लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। ट्रैफिक पुलिस 5 हजार रुपए तक का चालान काट सकती है।अगर अपनी गाड़ी में डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगवाया है और हाथ में मोबाइल लेकर गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 5 हजार रुपये तक का चालान काटने का प्रावधान है।

पढ़ें-7 pay commission, सरकारी कर्मचारी किसी भी अस्पताल म...
दिल्ली में हाल ही मैं एक शख्स का चालान पुलिस ने काटा था। कार चालक ने तर्क दिया था कि वो तो किसी से बात नहीं कर रहा था तो उसका चालान क्यों काटा गया। दिल्ली पुलिस ने बताया कि मोबाइल होल्डर के बजाय डैशबोर्ड या हाथ में पकड़कर गूगल मैप का इस्तेमाल करना ट्रैफिक रूल्स के खिलाफ है क्योंकि ऐसा करने से ड्राइविंग के दौरान ध्यान भंग होने की आशंका बनी रहती है। ये मामला लापरवाही से ड्राइविंग की श्रेणी में आता है।
पढ़ें-FASTAG 15 फरवरी से हो रहा अनिवार्य, फास्टैग के लिए ...
आमतौर पर लोग ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का नेविगेशनऑन कर लेते हैं। इसके जरिए आपको रूट के बारे में पता चल जाता है, और अगर कहीं जाम लगा है तो इसकी जानकारी भी पहले ही हो जाती है। समय रहते दूसरे रास्ते का चुनाव कर लेते हैं। ये सब तो गूगल मैप के फायदे हैं लेकिन कुछ नुकसान भी हैं।
पढ़ें-पंडित श्यामाचरण शुक्ल की पुण्यतिथि आज, सीएम भूप..
अगर आप ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए अपने वाहन में मोबाइल होल्डर फिट कराएं। मोबाइल होल्डर में फोन लगाकर गूगल मैप का इस्तेमाल करना नियम कानून का उल्लंघन नहीं माना जाता है। मोबाइल होल्डर बाइक में 200 रुपये तक और कार में 1 हजार रुपये तक लग जाता है।

अन्य समाचार