Twitter का बेहतरीन विकल्प हैं ये 4 माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म

ट्विटर को लेकर इन दिनों देश में काफी बहस चल रही है, कुछ लोगों का मानना है कि यह प्लेटफॉर्म भारत में दोहरा मापदंड अपनाता है. इसको लेकर सरकार और ट्विटर के बीच तनातनी चल रही है.

नई दिल्ली: इन दिनों पॉपुलर माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ट्विटर विवादों में है. इस प्लेटफार्म पर भारत में दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप है. इस बीच कई राजनीतिक हस्तियों ने ट्विटर की जगह इंडियन ऐप को अपनाने का ऐलान कर दिया. इस वजह से ट्विटर को लेकर देशभर में काफी चर्चा चल रही है. कई लोगों का मानना है कि उन्हें अब इस प्लेटफार्म की जगह दूसरा प्लेटफार्म इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए. आज आपको कुछ ऐसे ऐप के बारे में बता रहे हैं, जो बिल्कुल ट्विटर की तरह काम करते हैं. भारत में इनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है.
Koo App
यह एक माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है, जो भारत में इस वक्त काफी लोकप्रिय हो रहा है. दरअसल सरकार और ट्विटर के बीच तनातनी के बाद कई मंत्रियों ने कू ऐप इस्तेमाल करने का ऐलान कर दिया है. पिछले कुछ सप्ताह से इस ऐप के इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. लोग इसे ट्विटर का देसी वर्जन मान रहे हैं. यह ऐप मेड इन इंडिया है. खास बात यह है कि यह कई भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है.
Tumblr
इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का मालिकाना हक याहू के पास है. दुनियाभर में लाखों लोग इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं. यह भी टि्वटर की तरफ काफी लोकप्रिय है. इस प्लेटफार्म पर आप टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, लिंक शेयर कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है. दुनिया भर में इसे ट्विटर का सबसे बड़ा कॉम्पेटेटर माना जाता है.
Plurk
इस प्लेटफार्म की स्थापना मई 2008 में हुई थी. यह प्लेटफॉर्म भी ट्विटर की तरह काम करता है. हालांकि इसके कुछ फीचर्स यूनिक हैं. इस प्लेटफार्म पर आप 210 कैरेक्टर तक टेक्स्ट शेयर कर सकते हैं, जो ट्विटर से ज्यादा है. इस प्लेटफार्म पर आप ग्रुप कन्वर्सेशन कर सकते हैं. इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है.
App.net
यह भी एक माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके दुनियाभर में लाखों यूजर्स हैं. हालांकि यह अन्य एप की तरह फ्री नहीं है. आपको इस एप का 30 दिन का फ्री ट्रायल मिलता है. इसके बाद आपको प्रीमियम सर्विस लेने के लिए एक निश्चित शुल्क देना होता है. इसके कई फीचर्स ट्विटर जैसे ही हैं.

अन्य समाचार