Bhojan App: एक क्लिक पर घर का भोजन, गृहिणियों को रोजगार और भूखों को खाना दिलाएगा 'भोजन"

बिलासपुर। Bhojan App: अटल टिंकरिंग लैब से जुड़े शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर के बाल विज्ञानियों ने एक और नवाचार किया है, जिसे नीति आयोग ने भी अनुमोदन कर दिया है। उन्होंने भोजन नाम का एक ऐसा एप तैयार किया है, जिसमें गृहिणियां, आनलाइन भोजन उपलब्ध कराने वाली एप आधारित एजेंसियां (जोमैटो भी शामिल) व भूखों को भोजन उपलब्ध कराने वाली संस्थाएं भी जुड़ेंगी।

यदि किसी को होटल के बजाय घर का बना भोजन करना है तो एक क्लिक पर उसे मेनू मिल जाएगा और वह आर्डर करेगा। इससे जुड़ी गृहिणी के पास एजेंसी का कर्मचारी भोजन लेने पहुंचेगा और आर्डर देने वाले तक भोजन पहुंचा देगा। एक एप की खास बात यह है कि गृहिणियां अपने हिसाब से भोजन की कीमत तय करेंगी। एप में मुख्य रूप से दो बटन दिए गए हैं डोनेट और सेल का।
इससे गृहिणियों को घर बैठे ही रोजगार मिल जाएगा और बाहर रहने वालों को घर का बना भोजन। घर बैठे ही सेवा का कार्य भी संभव होगा। नीति आयोग की मंशा के अनुरूप बाल विज्ञानियों ने यह एप तैयार किया है। गृहिणियों को बस यह एप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा। इसमें प्रतिदिन के भोजन का मेनू अपलोड करना होगा। बाल विज्ञानियों ने पूर्व में कई और नवाचार किए हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी सराहना मिल चुकी है।
ऐसे दान करेंगे भोजन
भोजन दान करने की इच्छुक गृहिणियों को एप के दूसरे विकल्प दान पर क्लिक करना होगा। एप से जुड़ी स्वयंसेवी संस्थाएं भोजन ले लेंगी। सर्विस के एवज में संस्था द्वारा राशि दे दी जाएगी। संस्था के सदस्य जरूरतमंदों को भोजन कराएंगे। बाल विज्ञानियों ने भोजन एप के काम करने का तरीका समझाने के लिए यू ट्यूब पर वीडियो भी अपलोड किया है।
बाल विज्ञानियों ने नवाचार करते हुए भोजन एप बनाया है। इसे व्यापक प्रचार प्रसार के उद्देश्य से यूट्यूब में अपलोड कर दिया गया है। गृहिणियों को अपना व्यवसाय करने के लिए बड़ा प्लेटफार्म मिलेगा। देश में यह अपनी तरह का पहला और अनूठा नवाचार है। इसमें महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का काम होगा।
डा.धनंजय पांडेय
प्रभारी, एटीएल गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, बिलासपुर

अन्य समाचार