आज से बिना फास्टैग के वाहनों को टोल प्लाजा से गुजरना पड़ेगा महंगा

लखीसराय। मंगलवार से टोल प्लाजा से बिना फास्टैग वाले वाहनों को गुजरना महंगा पड़ेगा। मुंगेर-मोकामा एनएच 80 के लखीसराय जिला अंतर्गत बालगूदर के पास टोल प्लाजा पर एनएचएआइ के पदाधिकारियों की निगरानी में शत-प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के महाप्रबंधक डॉ. सूरज प्रकाश ने लखीसराय के डीएम और एसपी को पत्र के माध्यम से 15 फरवरी से शत-प्रतिशत फास्टैग सिस्टम लागू कराने में सहयोग की अपील की है। टोल गेट पर नई व्यवस्था मंगलवार से लागू कर दी जाएगी। किसी भी प्रकार की असुविधा या कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होती है तो वहां के पुलिस व प्रशासन से इसे लागू करवाने को कहा गया है।

पहले एक जनवरी से शत-प्रतिशत फास्टैग लागू होना था जो बाद में बढ़ाकर 15 फरवरी तक कर दिया गया था। 15 फरवरी से पहले सभी वाहनों में फास्टैग लगाना आवश्यक किया गया ताकि कैशलेस टोल टैक्स का अनुपालन किया जा सके। 15 फरवरी से वाहनों में फास्टैग नहीं लगे रहने पर टोला प्लाजा से गुजरते वक्त दोगुना जुर्माना वाहन चालकों को लगेगा।
----
टोल प्लाजा पर लगाया गया बैरियर और इंडिकेटर
राष्ट्रीय राजमार्ग 80 के मोकामा-मुंगेरखंड के बालगुदर टोल प्लाजा पर उपलब्ध सभी लेन पर फास्टैग के माध्यम से ही शुल्क का संग्रहण किया जाएगा। नकद भुगतान की अनुमति बंद कर दी गई है। इसको लेकर एनएचएआइ द्वारा इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम लागू करने के लिए टोल प्लाजा पर पूरी तरह नई व्यवस्था की गई है। चार लेन पर सेंसर के साथ नया इंडिकेटर लगाया गया है। इसके साथ ही चारों लेन पर बैरियर लगाया गया है जो वाहनों को रोकेगा और जब तक फास्टैग मशीन वाहन के नंबर को स्कैन नहीं करेगा तब तक बैरियर नहीं उठेगा।
-----
क्या कहते हैं पदाधिकारी
16 फरवरी से शत-प्रतिशत फास्टैग सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके लिए टोल प्लाजा पूरी तरह तैयार है। टोल प्लाजा पर कुल चार लेन हैं। लेन एक और चार पर अभी कैश काउंटर रहेगा। लेन दो और तीन फास्टैग से लैस है। मंगलवार से यदि बिना फास्टैग लगा वाहन टोल प्लाजा की लाइन में पहुंचा तो सुरक्षाकर्मी उसे रोककर पहले फास्टैग लगाएंगे और रसीद काटकर दोगुना जुर्माना भी वसूल लेंगे। वाहन चालकों को सरकार के नियमों का पालन करना चाहिए।
- नीतीश कुमार, नोडल पदाधिकारी फास्टैग, एनएचएआइ
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार