जल ही टच फ्री होने जा रही है दिल्ली मेट्रो, स्टेशनों पर टोकन की जगह क्यूआर कोड से मिलेगी एंट्री

जल्द ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से इसे टच फ्री बनाने की दिशा में कुछ और कदम उठाए जाएंगे. डीएमआरसी ने ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) सिस्टम में अपग्रेड करने का फैसला किया है.

कोरोना महामारी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली मेट्रो के संचालन से पहले एहतियात के तौर पर इसको लेकर कई तरह के कदम उठाए. इसके बाद जल्द ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से इसे टच फ्री बनाने की दिशा में कुछ और कदम उठाए जाएंगे. डीएमआरसी ने ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) सिस्टम में अपग्रेड करने का फैसला किया है.
डीएमआरसी के कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर अनुप दयाल ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया- टिकटिंग टेक्नोलॉजी को अपग्रेड करने की दिशा में डीएमआरसी मौजूदा एएफसी सिस्टम को अपग्रेड कर क्यूआर कोड करने पर विचार कर रही है.
दयाल ने आगे बताया कि दिल्ली मेट्रो ने इसको लेकर इच्छा जताई है और एएफसी सिस्टम को अपग्रेड करने में सक्षम वित्तीय संस्थान, बैंक और फर्म्स, और कंपनियों जो एएफसी सिस्टम को अपग्रेड करने के साथ ही उनकी तरफ से सप्लाई किए गए सामानों और पार्ट्स की मैंटिनेंस करने में सक्षम हो उनके जवाब पर गौर करेगी.
क्यूआर कोड से भुगतान सिस्टम अभी केवल दिल्ली में हवाई अड्डा एक्सप्रेस लाइन पर ही है. वहां पर इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इसी तर्ज पर अब देश दिल्ली मेट्रो में बाकी जगहों पर भुगतान की जाएगी. इसके लिए पेमेंट करने के लिए किसी भी यात्री को ऐप से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. इसके साथ ही, मेट्रो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड इस्तेमाल करने भी सुविधा दी जाएगी.

अन्य समाचार