Jaipur: कानून-व्यवस्था बिगड़ने पर पुलिस को 1 मिनट में मिलेगी सूचना, जानिए कैसे

Jaipur: राजधानी जयपुर में कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने पर अब जयपुर पुलिस को महज 1 मिनट के अंदर ही पुलिस कंट्रोल रूम के स्क्रीन पर पॉपअप के माध्यम से जानकारी मिल सकेगी. इसके बाद पुलिस उस एरिया में कानून-व्यवस्था को नियंत्रण में करने के लिए तुरंत एक्शन ले सकेगी. इसके लिए जयपुर पुलिस ने एक निजी कंपनी से करार किया है और उस कंपनी की ओर से विकसित की गई 'जारविस' नामक एप का प्रयोग कर Jaipur Police अपनी पहुंच को शहर के उन क्षेत्रों तक बढ़ा सकेगी, जहां अब तक जयपुर पुलिस की पहुंच नहीं है.

फिलहाल, प्रायोगिक तौर पर जारविस एप का इस्तेमाल करके देखा जा रहा है और उपयोगी साबित होने पर जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के तमाम पुलिस कर्मियों के मोबाइल में एप इंस्टॉल की जाएगी. दरअसल, एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर राहुल प्रकाश ने बताया कि जारविस एप के माध्यम से जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के जितने भी सीसीटीवी कैमरे शहर में लगे हुए हैं, वह तमाम कैमरे पुलिस कंट्रोल रूम के साथ ही पुलिसकर्मियों के मोबाइल से भी कनेक्ट रहेंगे.
Chomu: पेट्रोल पंप मालिक की हत्या करने वाला सरगना गिरफ्तार, लंबे समय से थी तलाश
इस एप के माध्यम से पुलिस के तमाम ड्रोन भी आपस में कनेक्ट रहेंगे, जो कि पुलिस कंट्रोल रूम में फीड देने के साथ ही पुलिसकर्मियों के मोबाइल पर भी लाइव फीड देंगे. जारविस एप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यदि शहर के किसी भी इलाके में अचानक से भीड़ बढ़ रही है या फिर किसी तरह की कोई दुर्घटना घटित हुई है तो इस स्थान पर लगे हुए सीसीटीवी कैमरे की फीड का पॉपअप पुलिस कंट्रोल रूम की स्क्रीन पर और पुलिसकर्मियों के मोबाइल पर शो होगा.
ऐसे में यदि उस सीसीटीवी कैमरे पर किसी का ध्यान नहीं है तो जारविस एप के माध्यम से सीसीटीवी कैमरा अपने आप उनका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगा. इस एप का प्रयोग केवल वही पुलिसकर्मी कर सकेंगे जिनकी लॉगिन आईडी बनी हुई है और जिन्हें कंट्रोल रूम से पासवर्ड जारी किए गए हैं.
जारविस एप के प्रयोग को लेकर ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हेड कांस्टेबल गिरवर सिंह ने बताया कि इस एप के माध्यम से भीड़-भाड़ वाले स्थान या धरना प्रदर्शन के दौरान वहां पर मौजूद बदमाशों की पहचान करना काफी आसान हो जाएगा. एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर राहुल प्रकाश ने बताया कि जितने भी शातिर बदमाश हैं, उन सभी बदमाशों का डाटा इस एप के जरिए पुलिसकर्मियों के मोबाइल में फीड रहेगा.
Udaipur News: पुलिस के रात्रि गश्ती की खुली 'पोल', ATM उखाड़ कर बदमाश फरार
पुलिसकर्मी जब अपने मोबाइल पर इस एप का इस्तेमाल कर कैमरे को ऑन करेगा और भीड़ में कैमरा घुमाएगा तो इस दौरान भीड़ में मौजूद बदमाश को इस एप के जरिए कैमरा अपने आप रिकॉग्नाइज करेगा. साथ ही इसका एक पॉपअप पुलिसकर्मी के मोबाइल और जयपुर पुलिस कंट्रोल रूम की बड़ी स्क्रीन पर शो होगा. ऐसे में उस बदमाश को आराम से दबोचा जा सकेगा. साथ ही पुलिसकर्मी के मोबाइल कैमरे के माध्यम से जो भी चीज रिकॉर्ड की जाएगी, उसका तमाम डाटा पुलिस कंट्रोल रूम में स्थित जारविस एप के सरवर में सेव होगा.
जारविस एप का प्रयोग कर जब भी कोई पुलिसकर्मी अपने मोबाइल कैमरे से किसी स्थान का वीडियो बनाएगा तो उसकी लाइव फीड पुलिस के आला अधिकारी अपने मोबाइल पर देख सकेंगे. ऐसे में स्थिति को नियंत्रण करने के लिए आला अधिकारी मोबाइल के माध्यम से ही पुलिसकर्मियों को दिशा-निर्देश जारी कर सकेंगे. यदि शहर में किसी स्थान पर ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होगी तो उसकी जानकारी भी पुलिसकर्मियों को जारविस एप के माध्यम से उनके मोबाइल और पुलिस कंट्रोल रूम की स्क्रीन पर मिल सकेगी.
जारविस एप के माध्यम से जयपुर में लगे हुए सभी CCTV कैमरा को सर्वर के जरिए जोड़ा जाएगा. ऐसे में यदि किसी स्थान पर आग लगती है या कोई धुआं उठता है तो उसकी भी जानकारी इस एप के माध्यम से तुरंत पुलिसकर्मियों को उनके मोबाइल पर और पुलिस कंट्रोल रूम में बड़ी स्क्रीन पर मिल सकेगी, जिस पर शीघ्र एक्शन लिया जा सकेगा.
इसके साथ ही किसी भी वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उस वाहन के मालिक की तमाम जानकारी भी एप के माध्यम से पुलिसकर्मियों को आसानी से मिल सकेगी. पुलिस की ओर से यदि किसी रंग की गाड़ी की तलाश की जा रही है तो इस एप के माध्यम से भी तेज गति में भाग रही उस रंग की गाड़ियों की जानकारी पुलिसकर्मियों को प्राप्त हो सकेगी.

अन्य समाचार