बजट में हुई घोषणा को धरातल पर लाने से आएगी खुशहाली

संसू, परवाहा (अररिया): बिहार सरकार द्वारा 2021-22 के बजट पेश करने से जहां लोगों की उम्मीद बढ़ी है। वहीं, कुछ लोग इसे शगुफा बता रहे हैं। बजट में सरकार ने महिला सशक्तिकरण ,युवा प्रगति,उद्योग, किसान ,ग्रामीण क्षेत्र के विकास ,सहित बुजुर्गों का भी ख्याल रखा है ।सरकार के घोषणा से कई वर्ग के लोगों की उम्मीदें बढ़ी है तो कुछ लोग इसे बेकार बता रहे हैं।

वृद्धजन समूह के सचिव सदानन्द मेहता ने बताया कि सरकार द्वारा जारी बजट में बुजुर्गों का ख्याल रखा गया है ।जो निश्चित रूप से अभावग्रस्त वृद्धजन के लिए संजीवनी का काम करेगा,उन्होंने कहा कि बिहार में बुजुर्ग आश्रय स्थल के 90 करोड़ की घोषणा आनन्ददायक है लेकिन बुजुर्गों के पेंशन राशि मे बढ़ोतरी के लिए भी ध्यान देना चाहिए।

वहीं समाजसेवी व स्वच्छता प्रेरक उमर अली ने बताया कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान पार्ट 2 के लिए 50 करोड़ की राशि बजट में शामिल होने से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के क्षेत्र में हो रहे कार्य को गति प्रदान किया जाएगा ,स्वच्छता के मामले में सरकार काफी एक्टिव है उन्होंने बजट का स्वागत किया। प्रगति खाद्य सुरक्षा समूह की प्रियंका वर्मा ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के लिए जिस तरह उदारता दिखाया गया है ,यह स्वागतयोग्य है । अब ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं भी सशक्त होकर रोजगार सृजन की और बढ़ेंगे तथा आत्मनिर्भर बनेंगे ,पांच लाख तक के ब्याज मुक्त ऋण देने की घोषणा का उन्होंने हृदय से धन्यवाद दिया। किसान जनार्दन यादव ने बताया कि कृषि क्षेत्र में बजट के दौरान किया गया घोषणा धरातल पर कब तक उतरती है यह तो देखने वाली बात है ,जहां तक हर खेत तक पानी पहुंचाने की घोषणा हुई है यह स्वागतयोग्य है।लेकिन किसान के मूल्यों को भी अगर सरकार निर्धारित करती है तो किसान आत्मनिर्भरता की और बढ़ेंगे ,उन्होंने कहा कि जिस तरह डीजल पेट्रोल के कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। यह आम आदमी की कमर तोड़ने वाली है सरकार को पहले इस पर ध्यान देना चाहिए । शिक्षक मनीष साह ने बताया कि युवाओं के लिए सरकार का बजट उम्मीद की किरण लेकर आई है ,शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए बेहद उम्दा बजट है ग्रामीण क्षेत्रों में श्मशान भूमि के लिए भी सरकार का सोच उत्तम है ,नई बजट से काफी आशान्वित हूं बस इसे जमीन पर लागू किया जाए तो बेहतर होगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार