कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए स्कूलों का निरीक्षण कर रहे बीईओ

सहरसा। जिले के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में कोविड-19 का पालन सुनिश्चित कराने के लिए बीईओ अपने-अपने क्षेत्र में औचक निरीक्षण कर रहे है। जिलाधिकारी के निर्देश पर यह अभियान चलाया जा रहा है। जांच में कोविड-19 का पालन नहीं करने वाले स्कूल संचालकों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

कोरोनाकाल में ही हाईस्कूल और प्लस टू स्कूल को खोल दिया गया है। साथ ही वर्ग छह से वर्ग अष्टम तक की भी पढ़ाई शुरू कर दी गई है। स्कूल में वर्ग छह से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू हो जाने के बाद स्कूलों में कोविड-19 का पालन किया जा रहा है कि नहीं, इसकी पड़ताल अब जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है।

हालांकि इसके लिए पहले से ही सभी स्कूलों के प्रधान सहित निजी स्कूलों के संचालकों को पत्र भेजकर कोविड-19 का पालन करने का निर्देश दे दिया गया था। सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन छात्र- छात्राओं की 50 प्रतिशत उपस्थिति का ही निर्देश दिया गया। बच्चों को बिना मास्क के स्कूल में प्रवेश पर रोक लगा दी गयी। कहरा बीईओ संजय कुमार ने शहर के कई निजी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में निजी स्कूलों में कोविड-19 का अक्षरश: पालन किया जा रहा है। बीईओ संजय कुमार ने कहा कि शहर के कहरा रोड स्थित साउथ प्वाइंट स्कूल में निरीक्षण के दौरान सभी बच्चे मास्क पहनकर पढ़ते मिले।
--------------------
जीविका दीदी ने उपलब्ध कराया मास्क
जिले के सरकारी प्रारंभिक, हाई स्कूल एवं प्लस टू स्कूलों में जीविका दीदी के सहयेाग से मास्क वितरित किया जा रहा है। राज्य सरकार के निर्देश के बाद जीविका दीदीयों द्वारा स्कूल प्रबंधन को मास्क उपलब्ध कराया है। हर छात्र-छात्रा को दो-दो मास्क दिए जाने को कहा गया है। हालांकि कोरोना वायरस को लेकर लोग खुद ही सजग है और बच्चे खुद ही मास्क पहनकर स्कूल जा रहे है।
------------------------
कोट
बीईओ का अपने-अपने पोषक क्षेत्र अंतर्गत विद्यालयों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। स्कूल प्रबंधन व प्राचार्य द्वारा कोविड-19 का पालन किया जा रहा है कि नहीं, इसकी जांच कराई जा रही है। कोविड-19 का पालन नहीं करने वाले स्कूल प्रधान के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
जियाउल होदा खां, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार