IND vs ENG 4th Test: किसी तरह 100 रन के पार पहुंचा इंग्लैंड, अक्षर-सिराज को दो-दो विकेट

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही इंग्लैंड की टीमकिसी तरह 100 रनों के पार पहुंची है हालांकि इस बीच उन्होंने अपने महत्वपूर्ण 4 विकेट गंवा दिए हैं। अक्षर पटेल ने अंग्रेजों की शुरुआत खराब की। बता दें कि अपने 550वें टेस्ट को जीतकर भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट कटाना चाहेगा।

इंग्लैंड को 78 रन पर चौथा झटका लगा था और इसी के साथ सिराज को दूसरा विकेट मिला।मोहम्मद सिराज ने जॉनी बेयरस्टो को एलबीडब्ल्यू आउट किया। वहीं 25 ओवर में 74 रन बनाने में इंग्लैंड ने तीन विकेट गंवा दिए थे। बेन स्टोक्स 24 तो जॉनी बेयरस्टो 28 रन बनाकर नाबाद लौटे। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय उस समय गलत साबित हुआ जब छठे ही ओवर में अक्षर पटेल ने इंग्लैंड को पहला और आठवें ओवर में दूसरा झटका दिया। 13वें ओवर में स्कोर 30 रन तक पहुंचा ही था कि मोहम्मद सिराज ने रूट को आउट कर इंग्लैंड को तीसरा और सबसे बड़ा झटका दिया। अक्षर पटेल ने आते ही दूसरी गेंद पर डॉम सिब्‍ली को क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत को पहली सफलता दिला दी। जबकि जैक क्राउली ने अक्षर पटेल के उस ओवर की शुरुआत चौके के साथ की थी, मगर 5वीं गेंद पर वह पटेल के जाल में फंस गए। उन्‍होंने मिड ऑफ पर बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन वहां पर मोहम्‍मद सिराज ने उनका कैच लपक लिया। क्राउली महज 9 रन ही बना सके।
बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इस मुकाबले को हर हाल में बचाना होगा। टीम इंडिया इस टेस्ट को ड्रॉ या टाई भी करा देता है तो भी वह 18 जून को लॉर्ड्स में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा।
इस मैच के लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग-XI में एक बदलाव किया है। पेसर जसप्रीत बुमराह निजी कारणों से पहले ही इस मुकाबले से हट गए थे, उनके स्थान में मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, इंग्लैंड टीम में दो बदलाव किए गए हैं, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड बाहर हैं जबकि उनकी जगह डोम बेस और डैनियल लॉरेंस को शामिल किया गया है।
ये हैं टीमें- भारत- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज
इंग्लैंड- डोमिनिक सिबली, जैक क्राउली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), डैनियल लॉरेंस, डॉम बेस, जैक लीच और जेम्स एंडरसन
गौरतलब है कि भारत यदि यह मुकाबला जीत जाता है या इसे ड्रॉ कराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम करता है तो वह डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगा।यहां उसका सामना जून में न्यूजीलैंड की टीम से होगा जो पहले ही मुकाबले में प्रवेश कर चुकी है।

अन्य समाचार