ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका दौरे को फिर से देखना चाहता है "जल्द से जल्द"

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख निक हॉकले ने दावा किया है कि ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका के अपने स्थगित दौरे को "जल्द से जल्द" पूरा करने की कोशिश करेगा, लेकिन केवल तब जब स्वास्थ्य की स्थिति और क्रिकेट कैलेंडर की अनुमति हो। ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले मार्च-अप्रैल के लिए निर्धारित दक्षिण अफ्रीका के अपने तीन टेस्ट मैचों के दौरे से "खिलाड़ियों, सहायक कर्मचारियों और समुदाय के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम के अस्वीकार्य स्तरों" के आधार पर निकाला था। नौ नेटवर्क के स्वामित्व वाले समाचार पत्रों से बात करते हुए, हॉकले ने कहा कि सीए और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) टेस्ट श्रृंखला के लिए एक नई विंडो का पता लगाने के लिए देखेंगे। हालाँकि, उन्होंने दोहराया:

"हम इसे जल्द से जल्द पुनर्निर्धारित करना चाहेंगे, बशर्ते ऐसा करना सुरक्षित हो और कैलेंडर में समय उपलब्ध हो।" हॉक्ले ने कहा कि महामारी ने गियर को बाहर निकाल दिया है, जिससे मामले और जटिल हो गए हैं। उन्होंने समझाया:
"अब, यह एक सरल कार्य नहीं है (पुनर्निर्धारित श्रृंखला)। महामारी और संगरोध अवधि के माध्यम से क्रिकेट का एक बहुत कुछ है जो पुनर्निर्धारित किया गया है। लेकिन हम रचनात्मक चर्चाओं के बीच में ही सही हैं और उम्मीद है कि उन चर्चाओं को जल्द ही हल किया जाएगा। " महामारी द्वारा फेंकी गई चुनौतियों के बावजूद, ऑस्ट्रेलिया ने नवंबर-जनवरी के बीच चार टेस्ट, तीन एकदिवसीय और तीन टी 20 आई सहित एक पूर्ण दौरे के लिए सफलतापूर्वक भारत की मेजबानी की। दौरे को स्थगित करने के ऑस्ट्रेलिया के फैसले पर CSA ने ICC को लिखा
दक्षिण अफ्रीका के अपने टेस्ट दौरे को स्थगित करने के ऑस्ट्रेलिया के फैसले के बाद, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को लिखा, इसे "खेल की भावना के खिलाफ" करार दिया। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार, सीएसए पत्र ने दावा किया कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की विश्वसनीयता पर उठाए गए सवालों को खींचने के लिए ऑस्ट्रेलिया के निर्णय।
दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला स्थगित होने के बाद न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई। भारत ने शिखर सम्मेलन में कीवी टीम में शामिल होने के लिए घर पर इंग्लैंड को हराया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया गायब था। पत्र में, सीएसए ने आईसीसी से वित्तीय घाटे पर गौर करने के लिए कहा कि कम आय वाले क्रिकेट बोर्ड को इस तरह के दौरे नहीं करने चाहिए।
हालांकि सीएसए ने इस मुद्दे पर एक औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं की, लेकिन उसने पत्र को "कोविद -19 महामारी के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अनुसूची को बनाए रखने के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम खोजने के बारे में संचार के साधन" के रूप में करार दिया। टेस्ट श्रृंखला से बाहर होने के ऑस्ट्रेलिया के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व कप्तान और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) के निदेशक क्रिकेट ग्रीम स्मिथ ने अपनी निराशा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सीएसए सीए की सभी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत कर रहा है।

अन्य समाचार