IND vs ENG: HEAD TO HEAD: भारत और इंग्लैंड टी20 सीरीज से पहले दोनों में आंकड़ो के आधार पर कौन सी टीम है सबसे मजबूत

चार टेस्ट मैचों की सीरीज भारत (India) से 3-1 से हारने के बाद इंग्लैंड (England) की टीम भारत से क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भिड़ने को तैयार है। टेस्ट सीरीज (Test series) की बात को भूल कर दोनों ही टीमें एक नये जोश के साथ 12 मार्च से एक दूसरे के आमने-सामने होंगी। वैसे टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम की निगाहें टी20 सीरीज पर है। वहीं अगर इंग्लैंड टीम की बात करें तो भले ही वो पिछली सीरीज हार गई हो। लेकिन, इस फटाफट फॉर्मेट में उससे जीत पाना आसान नहीं होगा।

टी20 फॉर्मेट में दोनों ही टीमें जबरदस्त फॉर्म में हैं। ऐसे में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। हो सकता है कि सफेद गेंद इंग्लिश टीम के लिए कुछ नया कर सके। लेकिन, दोनों ही टीमों को ध्यान रखना होगा कि सभी मैच अहमदाबाद (Ahmedabad) में ही होने हैं।
दोनों ही टीमें हैं बराबरी पर
टी20 रैंकिंग की बात करें तो इंग्लैंड इस वक्त टॉप पर है और भारतीय टीम दूसरे नम्बर पर है। इसीलिए दोनों ही टीमे एक-दूसरे से पूरी ताकत से भिड़ने को तैयार हैं। बीते कुछ सालों से इंग्लैंड की टीम बेहतरीन फॉर्म में है और काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। लेकिन, अगर बात करें भारत से भिड़ने की है तो इंग्लैंड की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।
दोनों ही टीमों के बीच अभी तक 14 टी20 मैचों में भीड़ चुके हैं और दोनों ही टीमों ने 7-7 मैचों में बाजी मार चुके हैं। दोनों ही टीमों के लिए टी20 सीरीज बहुत ही अहम होने वाली है। क्योकि अक्टूबर में टी20 विश्व कप (T20 world cup) भी भारत (India) में ही होने वाला है।
पहली बार 2007 में भिड़े थे
भारत (India) और इंग्लैंड (England) की टीमें पहली बार 2007 के टी20 विश्व कप में भिड़ी थीं। उस मैच में भारतीय आलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे। वहीं दोनों के बीच आखिरी भिडंत 2018 में हुई थी। इतना ही नहीं भारतीय उपमहाद्वीप में भी दोनों टीमें 6 बार भिड़ चुकी हैं। जिनमें से 3-3 जीत के साथ दोनों ही बराबरी पर हैं।
सर्वोच्च और न्यूनतम स्कोर एक-दूसरे के खिलाफ
दोनों ही टीमों का हाईएस्ट स्कोर भी एक दूसरे के खिलाफ ही है। यह स्कोर 2007 के विश्वकप में ही बने थे. जब भारत (India) ने इंग्लैंड (England) को 218 रनों का लक्ष्य दिया था और इंग्लैंड सिर्फ 200 ही बना पाया था। वहीं अगर न्यूनतम स्कोर की बात करें तो भारत का इंग्लैंड के खिलाफ न्यूनतम स्कोर 9 विकेट पर 120 रन है और इंग्लैंड का 80 रन है। यह मैच 2012 टी20 विश्व कप में खेला गया था। इस मैच में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने 4 विकेट लिए थे।
व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर
दोनों टीमों के बीच सर्वोच्च स्कोर की बात करे न तो इसमें भी भारतीय ही हावी हैं। भारत (India) के कप्तान विराट कोहली ने 12 मैचों में 130 की स्ट्राइक रेट से 346 रन बनाये हैं, वहीं इंग्लैंड (England) की तरफ से इयान मॉर्गन (Eoin Morgan) ने 314 रन बनाये हैं और दूसरे नम्बर पर हैं। मॉर्गन ने 17 छक्के भी जड़े हैं। जो दोनों टीमों में सबसे ज्यादा हैं। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (296 रन), सुरेश रैना (292 रन) और अलेक्स हेल्स (245 रन) का नंबर आता है।
शतक और विकेट
दोनों टीमों के बीच अभी तक सिर्फ दो ही शतक लगे हैं और दोनों ही शतक भारत (India) के बल्लेबाजों ने ही लगाये हैं। केएल राहुल (नाबाद 101) और रोहित शर्मा (नाबाद 100) ही ऐसा करने में कामयाब हो सके हैं। वहीं कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज तिहरे अंक तक नहीं पहुंच सका है। अगर दोनों टीमों के बीच विकेट लेने की बात करें तो भारत (India) के ही यजुवेंद्र चहल 9 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं और हरभजन सिंह ने 8 विकेट लिए हैं। इसके बाद नंबर आता है जेड देर्न्बक का जिन्होंने 7 विकेट लिए हैं।
एक नजर दोनों टीमों पर
भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।
इंग्लिश टीम : इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करन, टॉम करन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल रशीद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टोपले, मार्क वुड।

अन्य समाचार