1st T20 के लिए भारत का प्लेइंग इलेवन: केएल राहुल या शिखर धवन? रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा?

भारत की प्लेइंग इलेवन - पहली T20 के लिए इंडस्ट्रीज़ बनाम: बड़ा सवाल - रोहित शर्मा के साथ 1 टी 20 में भारत की पारी कौन खोलेगा? क्या यह शिखर धवन होंगे या यह आईपीएल 2021 ऑरेंज कैप धारक केएल राहुल होगा? विराट कोहली और भारतीय थिंक टैंक के सामने यह सबसे बड़ा सवाल है क्योंकि वे 1 टी 20 के लिए टीम को अंतिम रूप देते हैं। भारत में धवन या राहुल प्लेइंग इलेवन? शिखर धवन लंबे समय तक भारत की सलामी जोड़ी रहे हैं, लेकिन केएल राहुल के उभरने से प्रतिस्पर्धा तेज हो गई है। ऋषभ पंत के मैच विजेता के रूप में उभरने और निश्चित रूप से मध्य क्रम में, टीम इंडिया भारतीय XI में राहुल या धवन में से केवल 1 को चुनने का जोखिम उठा सकती है।

भारतीय मध्य क्रम इस स्तर पर बहुत अधिक भरा हुआ है और राहुल या धवन को साथ रखने के लिए उनकी कोई जगह नहीं है। भारत में धवन या राहुल प्लेइंग इलेवन? सफेद गेंद के साथ पिछले कुछ वर्षों में कर्नाटक में जन्मे प्रदर्शन ने भारतीय चयनकर्ताओं को धवन और अन्य बल्लेबाजों की पसंद से परे विकल्प दिए हैं। IPL 2020 में 14 मैचों में 670 रन बनाए और 'ऑरेंज कैप' हासिल की। अपने प्रदर्शन के कारण उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी 20 आई टीम में जगह बनाई। रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में, जो चोट से जूझ रहे थे, राहुल और धवन को ऑस्ट्रेलिया में सलामी जोड़ी के रूप में चुना गया।
यह तीन टी 20 I श्रृंखला में दोनों बल्लेबाजों द्वारा मिश्रित प्रदर्शन था। राहुल और धवन दोनों ने तीन मैचों में 81 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल था। हालांकि, राहुल के विपरीत, विजय हजारे ट्रॉफी में 150 विषम रन बनाकर धवन भारतीय टीम में शामिल हुए। ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान अंगुली में लगी चोट से उबरने के बाद राहुल भारतीय टीम में लौटे। तो रोहित शर्मा के साथ साझेदारी करने के लिए बेहतर विकल्प कौन है?
स्टार स्पोर्ट्स शो क्रिकेट कनेक्टेड के दौरान भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने राहुल को भारत के मुख्य धवन के रूप में चुना। एक एपिसोड के दौरान, उनसे पूछा गया कि क्या धवन विजय हजारे ट्रॉफी में अपना फॉर्म वापस पा रहे हैं, केएल राहुल का स्थान प्लेइंग इलेवन में दांव पर लगा देंगे। यह एक कठिन सवाल है जहां तक ​​दूसरे सलामी बल्लेबाज के चयन का सवाल है, इसमें कोई संदेह नहीं है क्योंकि रोहित शर्मा सफेद गेंद वाले क्रिकेट में एक स्वचालित विकल्प हैं। लेकिन मैं अभी भी केएल राहुल के साथ जाऊंगा क्योंकि पिछले कुछ महीनों और वर्षों में, मुझे लगता है कि भारतीय टीम प्रबंधन केएल राहुल के साथ एक सलामी बल्लेबाज के रूप में गया था और उन्होंने उस स्थिति में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। "
पूर्व भारतीय चयनकर्ता देवांग गांधी ने लक्ष्मण की प्रतिध्वनि दी और कहा कि दिल्ली का बल्लेबाज टी 20 प्रारूप में भारत का पहला विकल्प नहीं है। केएल और रोहित वर्ल्ड टी 20 में जाने वाले टी 20 में आपकी सलामी जोड़ी हैं। शिखर रिजर्व ओपनर होंगे और अपनी बारी का इंतजार करना होगा। हो सकता है कि एकदिवसीय मैचों के दौरान, उन्हें एक मौका दिया जा सकता है अगर वनडे को भी टी 20 तैयारी के विस्तार के रूप में माना जाता है, "गांधी को टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई) द्वारा कहा गया था इसके अलावा, सलामी जोड़ी दुविधा, भारतीय थिंक टैंक भी सही गेंदबाजी संयोजन को लेकर चिंतित होगी।
1 T20I के लिए भारत का प्लेइंग इलेवन बनाम इंग्लैंड: भारत का गेंदबाजी संयोजन क्या होगा?
जसप्रीत बुमराह के साथ, भारत पेसर बैटरी स्पीयरहेड, व्यक्तिगत कारणों के कारण श्रृंखला से बाहर, पेसर्स के लिए स्लॉट कब्र के लिए है। विशेष रूप से, भुवनेश्वर कुमार जांघ की मांसपेशियों की चोट से उबरने के बाद मिश्रण में वापस आ गए हैं। भुवी के लिए, उनका अनुभव और डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने की उनकी खासियत उन्हें प्रतियोगियों दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर पर अतिरिक्त अंक देती है। संभावना है कि भारतीय चयनकर्ता बुमराह की अनुपस्थिति में उन्हें अपने प्रमुख तेज गेंदबाज के रूप में चुनेंगे। हालांकि सवाल यह रहेगा कि उनका डिप्टी कौन होगा?
ठाकुर और चाहर दोनों अलग गेंदबाजी कौशल के साथ आते हैं। चाहर, एक शक्तिशाली आउटस्विंग गेंदबाज, नई गेंद के साथ घातक हो सकता है। लेकिन विविधताओं की कमी चयन प्रक्रिया के दौरान उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। ठाकुर एक चालाक गेंदबाज हैं और पुरानी और नई दोनों गेंदों पर स्विंग कर सकते हैं। साथ ही, बल्ले के साथ उनका नया कौशल भारत के लिए एक बड़ा बोनस होगा। स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल पदभार संभालेंगे। वाशिंगटन सुंदर और अहमदाबाद टेस्ट स्टार एक्सर पटेल दोनों के शुरू होने की उम्मीद है। यह जोड़ी भारत को एक लंबी बल्लेबाजी का मौका देगी और सफेद गेंद के विशेषज्ञ साबित होंगे।
भारत प्लेइंग इलेवन 1 टी 20: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), इशान किशन (विकेट कीपर) , युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती, एक्सर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

अन्य समाचार