IndVsEng Match Preview: इंग्लैंड के खिलाफ भारत को हैट्रिक लगाने का मौका, कोहली बना सकते है ये खास रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टी 20 इंटरनेशनल (India vs England T20) सीरीज 12 मार्च से शुरू होने वाली है। हाल ही में खत्म हुई चार टेस्ट मैचों की सीरीज में अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने के बाद भारतीय टीम पूरे दमखम के साथ मैदान पर आने के लिए तैयार है। टी 20 के सभी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। बता दें कि इससे पहले भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 से टेस्ट सीरीज में शानदार जीत दर्ज की थी।

5 साल से एक बीच नहीं हारी है टीम इंडिया भारतीय टी20 टीम पिछले कुछ सालों से शानदार फॉर्म में चल रही है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत के आंकडे हैरान कर देने वाले है। 5 साल में भारत और इंग्लैंड के बीच 7 टी 20 सीरीज खेली गई है, जिसमें से भारत एक भी मैच नहीं हारा है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज 2018 में खेली थी, जिसमें वह 2-1 से विजयी रही थी। इससे पहले 2017 में भी भारत ने 2-1 से सीरीज जीती थी। इस बार अगर भारत जीतती है, तो वह जीत की हैट्रिक लगा देगी।
अंग्रेजी टीम के छक्के छुड़ा सकते है ये खिलाड़ी - भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की टीम में वापसी हुई है। हाल ही में उन्होंने अपने खेल में बदलाव किया है। बॉलिंग के लिए हार्दिक की जंप छोटी हो गई है जिससे उसके एक्शन में बदलाव आया है। बॉल के साथ-साथ बैटिंग में भी ये खिलाड़ी कमाल दिखा सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी दिया गया था।
- हार्दिक के साथ ही टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की भी टीम में वापसी हुई है। ऐसे में अक्सर पटेल के बाद उनकी फिरकी गेंद देखना काफी मजेदार होगा। टेस्ट सीरीज में भी देखा गया था, कि स्पिन के खिलाफ अंग्रेजी बल्लेबाज कमजोर नजर आए थे।
- आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम को लगातार दो बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले सूर्यकुमार यादव को अब इंटरनेशनल टी20 में भी जगह दी गई है।उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा जा सकता है।
इंग्लैंड के खिलाफ कोहली बना सकते है 'विराट' रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में भारतीय कप्‍तान के पास एक ऐसा मुकाम हासिल करने का मौका होगा, जो आज तक दुनिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं कर पाया है। जी हां, अगर कोहली इस सीरीज में 72 रन भी बनाते है, तो वह टी20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल उनके नाम इस फॉर्मेट 2928 है। 3 हजार रन पूरा करने के लिए उन्हें सिर्फ 72 रनों की दरकार है।
भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते है ये खिलाड़ी टी20 मैचों के लिए इंग्लैंड की टीम ने कई बदलाव किए है। जिसमें सबसे बड़ा माइलस्टोन कप्तान की वापसी साबित हो सकता है। इंग्लैंड के टी20 और वनडे कप्तान इयोन मॉर्गन टीम में वापस आ गए हैं। वहीं, टी 20 में बेस्ट प्लेयर के रूप में जाने जाने वाले डेविड मलान की भी टीम में वापसी हुई है। उन्होंने अब तक 19 टी20 मैचों में 855 रन अपने नाम किए है, जिसमें 103 रन नाबाद उनका बेस्ट स्कोर है। वहीं, टीम के ऑलराउंडर बेन स्ट्रोक्स भी भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते है। हालांकि अबतक उन्हें ज्यादा टी20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। 29 मैचों में उन्होंने 358 रन और 16 विकेट अपने नाम किए है।
भारत के संभावित प्लेइंग इलेवन रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।
इंग्लैंड के संभावित प्लेइंग इलेवन जेसन रॉय, जोस बटलर, डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मॉर्गन (कप्तान), सैम कर्रन, क्रिस जॉर्डन, टॉम करन, जोफ्रा आर्चर (यदि फिट हुए तो) और आदिल राशिद।
मैच शेड्युल पहला टी 20 - 12 मार्च दूसरा टी 20 - 14 मार्च तीसरा टी 20 - 16 मार्च चौथा टी 20 - 18 मार्च 5 वां टी 20 - 20 मार्च
स्थान: नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
लाइव स्ट्रीमिंग - टी20 के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। वहीं, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार नेटवर्क पर होगी।

अन्य समाचार