Ind vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहतर संयोजन की तलाश में उतरेगी टीम इंडिया

अहमदाबाद, प्रेट्र। India vs England: भारत शुक्रवार से जब इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भिड़ेगा तो उसकी नजरें सीरीज जीतने के अलावा अपनी मेजबानी में इस साल के अंत में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए परफेक्ट संयोजन तलाशने पर टिकी होंगी। कप्तान विराट कोहली का मुख्य लक्ष्य इस सीरीज के जरिये अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आइसीसी टी-20 विश्व कप के लिए कोर खिलाड़ियों की पहचान करना होगा।

भारतीय कप्तान इसके लिए इयोन मोर्गन की अगुआई वाली दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम से बेहतर प्रतिद्वंद्वी की उम्मीद नहीं कर सकते। सीरीज के दौरान सपाट पिचों पर ढेरों पर बनने की संभावना है और ऐसे में भारतीय गेंदबाजों की राह आसान नहीं होगी। इंग्लैंड के आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने हाल में कहा था, 'हमारे लिए यह शानदार मौका है कि हमें उन हालात में खेलने का मौका मिल रहा है जहां हमें विश्व कप खेलना है।'
हर स्थान के लिए कई विकल्प : भारत के पास हर स्थान के लिए कई विकल्प मौजूद हैं और ऐसे में यह कप्तान के लिए अच्छी खबर है। इस तरह की स्थिति में हालांकि कुछ मुश्किल हालात भी पैदा हो जाते हैं और भारतीय टीम इससे अच्छी तरह वाकिफ है क्योंकि 2019 विश्व कप के दौरान टीम इस तरह की स्थिति का सामना कर चुकी है। उस टूर्नामेंट में भारत के पास नियमित रूप से चौथे नंबर पर खेलने वाला कोई बल्लेबाज नहीं था।

दोनों टीमों के पास आक्रामक बल्लेबाज : मोटेरा की पिच निश्चित तौर पर सपाट होगी, जो खेल के सबसे छोटे प्रारूप की जरूरतों के मुताबिक होगी। दोनों टीमों में कई आक्रामक बल्लेबाज हैं और ऐसे में दर्शकों को ढेरों बाउंड्री देखने को मिल सकती हैं। भारत के पास उप कप्तान रोहित के अलावा रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे तूफानी बल्लेबाज हैं, जबकि इंग्लैंड की टीम में कप्तान इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, डेविड मलान और जेसन रॉय जैसे आक्रामक बल्लेबाज हैं।
खेल सकती है चहल, सुंदर व पटेल की तिकड़ी : टी नटराजन के अनुपलब्ध रहने के कारण गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई वापसी करने वाले भुवनेश्वर कुमार करेंगे, जबकि सीनियर स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल उनका साथ निभाने के लिए मौजूद रहेंगे। इन हालात में स्पिनरों के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाजों की कमजोरी को देखते हुए चहल को वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल दोनों का साथ मिल सकता है जिसके बाद शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी में से किसी एक को खेलने का मौका मिलेगा।
इंग्लैंड को ऑलराउंडरों से उम्मीद : सीमित ओवरों के प्रारूप में इंग्लैंड को उसके ऑलराउंडरों से काफी उम्मीदें होंगी और ऐसे में नजरें स्टोक्स, सैम कुर्रन और मोइन अली पर टिकी रहेंगी। इंग्लैंड के पास इसके अलावा जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, क्रिस जॉर्डन जैसे तेज गेंदबाजों के अलावा कलाई के स्पिनर आदिल राशिद भी हैं जिससे कारण भारत की जीत की राह आसान नहीं होने वाली।
टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्रा सिंह चहल, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, राहुल तेवतिया, इशान किशन।
इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोइन अली, आदिल राशिद, रीस टॉपले, क्रिस जॉर्डन, मार्क वुड, सैम कुर्रन, टॉम कुर्रन, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टो और जोफ्रा आर्चर।

अन्य समाचार