बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण बिना रूक सकता है पेंशनधारियों का भुगतान

सहरसा। समाज कल्याण विभाग ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे सभी लाभुकों का बायोमीट्रिक सिस्टम से जीवन प्रमाणीकरण कार्य पूरा करने की योजना बनाई थी। गत वर्ष लॉकडाउन के कारण इस योजना में ढील दी गई थी, परंतु विभाग के निदेशक ने जिला प्रशासन को इस कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है। ताकि भौतिक रूप से लाभुकों का सत्यापन हो सके और मृत और अर्हता नहीं रखने वाले लाभुकों को इस योजना से हटाया जा सके। ऐसी स्थिति में बिना प्रमाणीकरण के पेंशन धारियों का भुगतान रूक सकता है।

-----
जिले में 48 फीसद लाभुकों

का शेष है प्रमाणीकरण
------
सहरसा जिले में राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, नि:शक्तता पेंशन समेत सभी योजनाओं को मिलाकर लगभग डेढ़ लाख पेंशनधारी है। गत वर्ष इन पेंशनधारियों का सत्यापन कार्य प्रारंभ हुआ जिनमें से 52 फीसद कार्य पूरा कर लिया गया। कुछ बुजुर्गों की अंगुली के निशान मैच नहीं किए जाने के बाद योजना में ढील दी गई और ऐसे लाभुकों को अबतक पेंशन दिया जा रहा है। अब विभाग ने इसे शत- प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया है।
------------
पंचायतवार रोस्टर तैयार कर पेंशनधारियों का होगा सत्यापन
---
सामाजिक सुरक्षा विभाग के निदेशक राजकुमार ने डीएम के साथ-साथ वसुधा केंद्र के राज्य प्रमुख को समन्वय कर इस कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके लिए पंचायतवार रोस्टर तैयार किया जाएगा, ताकि बुजुर्ग पेंशनधारियों को कोई परेशानी नहीं हो। निदेशक ने सभी पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण कार्य शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है।
----
कोट
पेंशनधारियों का आधार कार्ड उनके पासबुक से लिक है। ऐसे में सत्यापन से पेंशनधारियों की वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगा। जिनका सत्यापन नहीं होगा उन लाभुकों का पेंशन सरकार द्वारा रोक दिया जाएगा।
कुमार सत्यकाम,
सामाजिक सुरक्षा सहायक निदेशक, सहरसा
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार