पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों को आज से लगेगा कोविड -19 का टीका

गोपालगंज। जिले में कोरोना टीकारकण के तीसरे चरण में शुक्रवार से पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों के लिए विशेष टीकाकरण शुरू किया जाएगा। सभी टीकाकरण केंद्रों पर पंचायती राज के 45 से 59 वर्ष की उम्र के किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित प्रतिनिधियों को टीका दिया जाएगा। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने डीएम व सीएस को दिशा-निर्देश दिया है। सीएस ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के प्रति प्रत्येक जनप्रतिनिधि द्वारा अपने संबंधित क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करेंगे। अनुमानित लाभार्थियों की संख्या के आधार पर वैक्सीन एवं सिरिंज की व्यवस्था कर ली गई है। पर्याप्त संख्या में टीकाकरण दल का गठन किया गया है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर प्रशिक्षित सत्यापनकर्ता की प्रतिनियुक्ति की गई है।

-गूगल सीट के माध्यम से होगी रिपोर्टिंग
शुक्रवार को पात्र लाभुकों के टीकाकरण की रिपोर्टिंग गूगल सीट पर करने का निर्देश दिया गया है और इसकी पूर्ण जवाबदेही जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तर पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन सहायक को दी गई है। इससे कार्य में डब्ल्यूएचओ एवं यूनिसेफ के द्वारा तकनीकी सहयोग भी किया जाएगा।
धर्म गुरु फैला रहे जागरूकता
सहयोगी संस्था यूनिसेफ के सहयोग से धार्मिक उपदेशकों से समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। ताकि ज्यादा लोगों को टीकाकरण करवाना सुनिश्चित किया जा सके। प्रचार प्रसार के लिए गाड़ी के साथ माइक से आम जनता को जागरूक किया जा रहा है।
रैपिड रिस्पांस टीम की तैनाती
टीकाकरण स्थल पर एक रैपिड रिस्पांस टीम को एंबुलेंस तथा ऑक्सीजन के साथ तैनाती की गई है। ताकि विशेष परिस्थिति में तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। प्रत्येक टीकाकरण दिवस को टीकाकरण का समेकित रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जा रही है।

अन्य समाचार