T20 में 407 दिनों बाद पिच पर लौटेंगे हिटमैन, अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने 3 स्पिनर्स की हो सकती है एंट्री

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टी 20 इंटरनेशनल सीरीज (Indis Vs England T20) 12 मार्च से शुरू होने वाली है। टी 20 के सभी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। बता दें इस मैच में 407 दिन बाद भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit shrama) की एंट्री होने वाली है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह टी20 सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं थे। लेकिन अंग्रेजों के खिलाफ वह केएल राहुल (KL Rahul) के साथ धमाकेदार शुरुआत कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, पहले मैच के बारे में A टू Z.....

रोहित-कोहली के लिए रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टी 20 मैच में रोहित का निशाना टीम की जीत के साथ ही अपने 9 हजार रन पूरे करने पर भी होगा। बता दें कि रोहित अपने 9 हजार रन से सिर्फ 26 रन दूर है। रोहित अगर 26 रन और बना लेते हैं तो वो 9000 रन बनाने वाले विराट कोहली के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी होंगे। वहीं, भारतीय कप्तान कोहली (virat kohli) के पास आज एक ऐसा मुकाम हासिल करने का मौका होगा, जो आज तक दुनिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं कर पाया है। अगर कोहली इस सीरीज में 72 रन भी बनाते है, तो वह टी20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल उनके नाम इस फॉर्मेट में 2928 है। 3 हजार रन पूरा करने के लिए उन्हें सिर्फ 72 रनों की दरकार है।
अब तक टी 20 में भारत का रिकॉर्ड भारतीय टी20 टीम पिछले कुछ सालों से शानदार फॉर्म में चल रही है। हाल ही में भारत आईसीसी की टी20 रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछड़ा दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं, पहले नंबर पर अब भी इंग्लैंड बरकरार है, लेकिन इस सीरीज में ये आंकडे उलट-पलट भी हो सकते है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत के आंकडे हैरान कर देने वाले है। 5 साल में भारत और इंग्लैंड के बीच 7 टी 20 सीरीज खेली गई है, जिसमें से भारत एक भी मैच नहीं हारा है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज 2018 में खेली थी, जिसमें वह 2-1 से विजयी रही थी। इससे पहले 2017 में भी भारत ने 2-1 से सीरीज जीती थी। इस बार अगर भारत जीतती है, तो वह जीत की हैट्रिक लगा देगी।
3 स्पिनर्स के साथ आ सकती है भारतीय टीम भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में देखा गया था, कि स्पिन के खिलाफ अंग्रेजी बल्लेबाज कमजोर नजर आए थे। ऐसे में टी20 मैच में भारतीय टीम 3 स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतर सकती है। इसमें स्पिन स्पेशलिस्ट युजवेंद्र चहल के साथ ऑलराउंडर अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है। बता दें कि अक्षर 3 साल बाद टी20 क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। वहीं, चहल इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 6 मैचों में 9 विकेट चटका चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वॉशिंगटन सुंदर का ये पहले मैच होगा।
इंग्लैंड की मजबूत कड़ी हैं ये खिलाड़ी टी20 मैचों के लिए इंग्लैंड की टीम ने कई बदलाव किए है। जिसमें सबसे बड़ा माइलस्टोन कप्तान की वापसी साबित हो सकता है। इंग्लैंड के टी20 और वनडे कप्तान इयोन मॉर्गन टीम में वापस आ गए हैं। वहीं, टी 20 में बेस्ट प्लेयर के रूप में जाने जाने वाले डेविड मलान की भी टीम में वापसी हुई है। उन्होंने अब तक 19 टी20 मैचों में 855 रन अपने नाम किए है, जिसमें 103 रन नाबाद उनका बेस्ट स्कोर है। वहीं, टीम के ऑलराउंडर बेन स्ट्रोक्स भी भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते है। हालांकि अबतक उन्हें ज्यादा टी20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। 29 मैचों में उन्होंने 358 रन और 16 विकेट अपने नाम किए है।
भारत के संभावित प्लेइंग इलेवन रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।
इंग्लैंड के संभावित प्लेइंग इलेवन जेसन रॉय, जोस बटलर, डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मॉर्गन (कप्तान), सैम कर्रन, क्रिस जॉर्डन, टॉम करन, जोफ्रा आर्चर (यदि फिट हुए तो) और आदिल राशिद।

अन्य समाचार