IND vs ENG, 1st T20I, LIVE Cricket score: पहले टी20 में भिड़ंत के लिए तैयार भारत और इंग्लैंग कुछ देर में टॉस

अहमदाबाद। India vs England 1st T20I Match Live score: आज भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें अहमदबादा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने हैं। भारत की अगुवाई विराट कोहली कर रह हैं जबकि इंग्लैंड की कमान इयोन मॉर्गन के हाथों में है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम करने वाली भारतीय टीम टी20 सीरीज में भी अपनी लय बरकरार रखने की कोशिश में होगी। साथ ही भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2021 को लेकर अपनी तैयारियों को भी परखना चाहेगी। कुछ ही देर में टॉस होने वाला है>

भारत और इंग्लैंड में अब तक बराबर की टक्कर देखने को मिली है। भारत और इंग्लैंड 14 टी20 अंतररराष्ट्रीय मैचों में भिड़े हैं, जिसमें दोनों टीमों को 7-सात मुकाबलों में जीत नसीब हुई है। भारती सरजमीं पर दोनों टीमों में जबरदस्त भिड़ंत हुई है। यहां छह में से दोनों ने तीन-तीन मैच जीते हैं। दोनों टीमों ने पहला टी20 साल 2007 के टी20 विश्व कप में खेला था। इसी मैच में युवराज सिंह ने एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। वहीं, भारत और इंग्लैंड के दरमियान आखिरी टी20 साल 2018 में खेला गया था।
कोहली का इंग्लैंड के विरुद्ध शानदार रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान विराट कोहली भारत बनाम इंग्लैंड टी20 प्रतिद्वंद्विता में सबसे सफल बल्लेबाज हैं। रनमशीन के नाम से मशहूर कोहली इंग्लैंड के विरुद्ध 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 31.45 की औसत से 346 रन बना चुके हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। उनके बाद दूसरा नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन का है। मॉर्गन ने 11 मैचों में 31.40 की औसत से 314 रन बनाए हैं। मॉर्गन रन बनाने के मामले में भले ही पीछों लेकिन छक्के जड़ने में सबसे आगे हैं। उन्होंने दोनों टीमों के मुकाबलों में सर्वाधिक 17 छक्के जमाए हैं।
'भारत को उसकी धरती पर हराना मुश्किल'
इंग्लैंड के कप्तान मॉर्ग ने टी20 सीरीज के आगाज से पहले एक बड़ा बयान दिया। मॉर्गन ने कहा कि भारत को उसकी धरती पर हराना काफी मुश्किल है। मोर्गन ने कहा, 'हमारे लिए यह खुद को आंकने का मौका है चूंकि विश्व कप में सात महीने ही रह गए हैं। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक भारत को उसकी धरती पर हराना काफी मुश्किल है।' उन्होंने आगे कहा, 'विश्व कप भी यहां होना है और वे प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे । ऐसे में यह हमारे लिये असल परीक्षा और चुनौती होगी।'
दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, राहुल तेवतिया, इशान किशन।
इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोईन अली, आदिल राशिद, रीस टॉपले, क्रिस जॉर्डन, मार्क वुड, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टो और जोफ्रा आर्चर।

अन्य समाचार