India vs England 1st T20: टीम इंडिया से बाहर हुए रोहित शर्मा, इन 11 खिलाड़ियों के दम पर इंग्लैंड से भिड़ेंगे विराट कोहली

भारत और इंग्लैंड की टीम पांच टी20 की सीरीज के पहले मैच में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने हैं. टीम इंडिया में पहले मैच के लिए बड़ा बदलाव हुआ है. टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है. इस वजह से वे नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह शिखर धवन टीम में आए हैं. विराट कोहली ने बाकी जाने-पहचाने चेहरों को ही प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. टीम में भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है. टीम इंडिया ने इस मैच में तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाज खिलाए हैं. साथ ही हार्दिक पंड्या का ऑप्शन भी रहेगा.

इंग्लैंड की टीम ने उन्हीं चेहरों को खिलाया है जो उसके लिए पिछली सीरीज में खेले थे. मोईन अली को टीम में जगह नहीं मिली है. इंग्लैंड ने एक ही स्पिनर खिलाया है. उसने तेज गेंदबाजों पर ज्यादा ध्यान दिया है. इनमें मार्क वुड, जोफ्रा आर्चर, सैम करन, क्रिस जॉर्डन शामिल हैं. स्पिनर के रूप में केवल आदिल रशीद रहेंगे.
कप्तान विराट कोहली का मुख्य लक्ष्य इस श्रृंखला के जरिए अक्टूबर में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए कोर खिलाड़ियों की पहचान करना होगा. भारतीय कप्तान इसके लिए इंग्लैंड टीम से बेहतर प्रतिद्वंद्वी की उम्मीद नहीं कर सकते. भारत के पास हर स्थान के लिए कई विकल्प मौजूद हैं और ऐसे में यह कप्तान के लिए अच्छी खबर है. इस तरह की स्थिति में हालांकि कुछ मुश्किल हालात भी पैदा हो जाते हैं और भारतीय टीम इससे अच्छी तरह वाकिफ है क्योंकि 2019 विश्व कप के दौरान टीम इस तरह की स्थिति का सामना कर चुकी है. उस टूर्नामेंट में भारत के पास नियमित रूप से चौथे नंबर पर खेलने वाला कोई बल्लेबाज नहीं था.
पहले टी20 मैच की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं-
भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल.
इंग्लैंड- ऑएन मॉर्गन (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, आदिल रशीद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स.
IND vs ENG: क्या चहेते पर मेहरबानी के चलते T20 फॉर्मेट में विराट कोहली कर रहे हैं अश्विन की अनदेखी?

अन्य समाचार