India vs England: पहले भारत करेगा बल्लेबाजी, राहुल और शिखर करेंगे ओपनिंग, देखें किसे मिला मौका

India vs England 1st T20I: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित शर्मा टीम में नहीं है। केएल राहुल और शिखर धवन ओपनिंग करेंगे।

इंग्लैंड के कप्तान ईयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कई माह बाद तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। हार्दिक पांड्या भी धमार करेंगे।
विराट कोहली ने कहा कि टॉस जीतकर हम भी पहले गेंदबाजी करते। ओस एक बड़ा कारक होने जा रहा है। ओस में गेंदबाजी करना कठिन है। रोहित पहले कुछ मैचों के लिए आराम करेंगे। इयोन मॉर्गन ने कहा कि घास के कारण अच्छा विकेट है। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के शुरुआती मैच में शुक्रवार को यहां टॉस जीत कर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।
भारतीय टीम में रोहित शर्मा को शुरुआती दो मैचों से विश्राम दिया गया है। टीम में विकेट कीपर ऋषभ पंत के साथ शारदुल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है। लोकेश राहुल के साथ बायें हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन पारी का आगाज करेंगे जबकि हरफनामौला हार्दिक पंड्या गेंदबाजी करते हुए दिखेंगे।
भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि युवा खिलाड़ियों के आने से बल्लेबाजी को 'जरूरी एक्स फैक्टर और गहराई' मिली है जिससे इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में मेजबान टीम खुलकर खेल सकेगी। कोहली ने साफ तौर पर कहा कि वाशिंगटन सुंदर के अच्छा खेलने पर रविचंद्रन अश्विन के लिये सीमित ओवरों की टीम में जगह नहीं है।
टीम इस प्रकार है-
भारतः केएल राहुल,शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, शारदुल ठाकुर, यजुवेंद्र चहल शामिल हैं।
इंग्लैंडः जेसन रॉय, जोश बटलर, डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, ईयोन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, एस कुरेन, जेफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, एम वुड।
1st T20I- India's playing XI include KL Rahul, S Dhawan, V Kohli, S Iyer, R Pant, H Pandya, A Patel, W Sundar, B Kumar, S Thakur, Y Chahal England's playing XI: J Roy, J Buttler, D Malan, J Bairstow, E Morgan, B Stokes, S Curran, J Archer, C Jordan, A Rashid, M Wood
भारत-इंग्लैंड टी20 में स्टेडियम के क्षमता के 50 प्रतिशत दर्शकों को मंजूरी
गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दौरान 50 प्रतिशत दर्शकों को अनुमति देने का फैसला किया है। शुक्रवार (आज) से शुरू होने वाली इस सीरीज का आखिरी मुकाबला 20 मार्च को खेला जाएगा।
जीसीए के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ''हम सभी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बैठने की क्षमता का केवल 50% उपयोग करने जा रहे हैं।'' नाथवानी ने कहा कि कोविड-19 से जुड़े सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है। प्रशंसकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष कार्य बल समितियों का गठन किया गया है।
उन्होंने बताया, '' दर्शकों की सुरक्षा को देखते हुए पूरे स्टेडियम को 'सैनेटाइज (साफ)' कर दिया गया है। कोविड-19 से जुड़े सभी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को लागू करने और उनका पालन करने के लिए विशेष कार्य बल समितियों का गठन किया गया है।'' इंग्लैंड के टीम की इस भारतीय दौरे पर चेन्नई में खेले गये पहले टेस्ट मैच के बाद सभी मैचों में स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत दर्शकों को मंजूरी दी गयी थी।

अन्य समाचार