पंचायत चुनाव में महिला मतदाताओं की रहेगी धाक

संवाद सूत्र अररिया: जिले में पंचायत चुनाव की को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। इसको लेकर जिला प्रशासन ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बार के चुनाव में महिला मतदाताओं के दम पर ही पंचायत प्रतिनिधि जीत का सेहरा पहन पाएंगे। क्योंकि महिला मतदाता की संख्या पुरुषों के लगभग बराबर है। जबकि काफी संख्या में पुरुष प्रदेशों में कमाने चले गए हैं। वहीं डीएम प्रशांत कुमार सीएच के अध्यक्षता में पंचायती राज कार्यालय के अधिकारियों का बैठक दौर लागतार जारी है। पंचायत चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए सख्त निर्देश दिए जा रहे है। मिली जानकारी के अनुसार मार्च के अंतिम सप्ताह तक मतदाता पुनरीक्षण का कार्य चलता रहेगा। इस दौरान मतदाता सूची अगर किसी मतदाता का दो जगह नाम अंकित है तो उसका नाम हटाया जायेगा साथ ही नए मतदाता, नए बूथ आदि पर भी अंतिम निर्णय इसी दौरान ली जायेगी।

अतिक्रमित तालाबों को अविलंब कराएं मुक्त: डीएम यह भी पढ़ें
जिले के कुल 218 पंचायतों में होंगे चुनाव- जिला अंतर्गत कुल 218 पंचायतों में चुनाव कराया जायेगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा फूल प्रूव तैयारी को अंतिम रूप देने की तैयारी जोर- शोर से की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार डीएम द्वारा खुद पंचायती राज कार्यालय द्वारा रोज के किये कार्यो का जायजा लिया जा रहा है साथ ही आवश्यक दिशा- निर्देश भी दिए जा रहे है। डीएम द्वारा इस माह के अंत तक हर हाल में मतदाता पुनरीक्षण का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है साथ ही सारी त्रुटि को दूर कर रिपोर्ट तलब की गई है जिसके बाद पंचायती राज कार्यालय के कर्मी दिन- रात अपने कार्यो को पूरा करने में लगे है। 19 लाख एक ह•ार 285 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग- हालांकि अभी वर्तमान में मतदाता पुनरीक्षण का कार्य जारी है और कुल मतदाता की सटीक जानकारी विभाग को उपलब्ध नही हो पाई है मगर लगभग 19 लाख एक ह•ार 285 मतदाता इस बार पंचायत चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसमे महिला मतदाताओं की संख्या 9 लाख पचास ह•ार 30 है वही पुरूष मतदाताओं की संख्या 9 लाख पचास ह•ार 985 है। इसके अलावा सेवा मतदाता भी है। पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार करीब पांच फसीदी मतदाताओ में बढ़ोतरी हुई है वही पुनरीक्षण कार्य के उपरांत और भी बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है।
तीन ह•ार 100 बूथों पर होगा मतदान- जिला अंतर्गत तीन ह•ार 100 बूथों पर पंचायत चुनाव हेतु मतदान कराया जायेगा। जिला प्रशासन द्वारा हर बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जायेंगे। मिली जानकारी के अनुसार हरेक बूथ पर पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है इसके अलावा सुरक्षा के ²ष्टिकोण से प्रशासन सीसीटीवी कैमरे आदि के प्रबंध में भी जुटा है ताकि अंतिम समय मे किसी प्रकार की कोई असुविधा नही रहें वही पिछले चुनाव की तुलना में मतदान केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है और करीब 20 नए मतदान केंद्र बनाए गये है।
चुनाव को लेकर सरगर्मी हुई ते•ा- वही पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन के तैयारी के इतर जनप्रतिनिधियों की भी चहल- पहल ते•ा हो गई है। पिछले चुनाव के विजय उम्मीदवार और प्रतिद्वंद्वी अपने- अपने वोटरों को रुझाने में लग गए है। वही कुछ नए उम्मीदवार भी अपने- अपने भाग्य आजमाने को तैयार है। गांव के चौक चौराहों पर चुनाव की आहट गूंजने लगी है और लोग चाय की चुस्कियों के साथ जनप्रतिनिधियों द्वारा अब तक के किये कार्यो का हिसाब लगाना आरंभ कर दिए है जिससे हर और चुनावी समा उमड़ पड़ा है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार