IND vs ENG : 3 बड़े कारण जिसके चलते पहले टी20 मैच में टीम इंडिया को मिली बुरी हार

टेस्ट सीरीज में हार के बाद इंग्लैंड ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले पहले टी20 मैच मे भारत के खिलाफ 8 विकेट से जीत का आगाज किया। इस मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाज इंग्लिश गेंदबाजों के आगे टिक कर खेल नहीं सके। जिसका नतीजा ये रहा कि 125 रनों के आसान से लक्ष्य को मेहमान टीम इंग्लैंड ने एकतरफा अंदाज में 15.3 ओवर में 2 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। ऐसे में हम आपको बतायेंगे भारत की हार के क्या तीन प्रमुख कारण रहे, जिसके चलते इंग्लैंड ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है.

टॉस में किस्मत ने नहीं दिया साथ
टीम इंडिया के साथ टी20 क्रिकेट में टॉस भी एक बड़ी समस्या बना हुआ है। मैदान में ओस को देखते हुए टॉस काफी अहम माना जा रहा था। जिसका कारण ये था कि जो भी टीम टॉस जीतेगी वो पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। जिससे मैदान जब गीला होगा तो गेंदबाजों को गेंदबाजी करने में दिक्कत ना हो। हालांकि कप्तान विराट कोहली टॉस हार गये और मॉर्गन ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया पर शुरू से दबाव बनाया।
पहले बल्लेबाजी करने में धड़ाम हो रहे हैं बल्लेबाज
टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को एक नयी बीमारी ने घेर लिया है। वो जब भी टी20 क्रिकेट में पहले बल्लेबाजी करने उतरते हैं तो फ्लॉप हो जाते हैं। टीम इंडिया के लिए देखा जाए तो कोहली की कप्तानी में 16 बार टॉस हारने के बाद जब - जब पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी है तो उसे 10 बार हार का सामना करना पड़ा है। कुछ ऐसा ही इंग्लैंड के सामने भी हुआ।
पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के विकेट एक अंतराल पर गिरते चले गये और इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उन्हें पैर जमाने या मारने के जरा सा भी मौका नहीं दिया। जिसके चलते टारगेट सेट करने के अनुभव में नाकाम टीम इंडिया श्रेयस अय्यर की 67 रनों की पारी के दमपर सिर्फ 124 रन ही बना पाई। ऐसे में टीम इंडिया को अगर टी20 में अपना दबदबा बनाना है तो बड़ा टारगेट सेट करना भी सीखना होगा। जबकि कप्तान कोहली शून्य पर आउट हुए। इस तरह उनकी फॉर्म भी टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द बनी हुई है।
गेंदबाजी में नहीं दिखी जान
124 रन बनाने के बाद टीम इंडिया के गेंदबाज भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर शुरू में कोई दबाव नहीं बना सके। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और जोस बटलर ने तूफानी शुरुआत दिलाते हुए शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों को बैकफुट पर ढकेल दिया। वहीं टीम इंडिया के लिए काफी दिनों बाद मैदान में आने वाले लेग स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल भी महंगे साबित हुए। चहल ने 4 ओवर में 44 रन लुटाए और जोस बटलर का विकेट अपने नाम किया। हलांकि तब तक मैच इंग्लैंड के पाले में जा चुका था। वहीं तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर एक भी विकेट नहीं ले सके। इस तरह कम स्कोर के बाद गेंदबाजी में कोई रंग नहीं दिखाई दिया।

अन्य समाचार