चलो गांव की ओर----2



नहर की व्यवस्था होती तो फिर यहां के किसान अच्छी फसल उगा सकते हैं। बरसात के मौसम में तो यहां बाढ़ की स्थिति रहती है। जबकि यहां के लोग अधिकतर कृषि पर निर्भर है। नेताओं व अधिकारियों को चाहिए कि इस दिशा में जल्द ही कार्य हो।
वीरेंद्र कुमार शर्मा ---------------------------------------------
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-14
पंचायत के लिए जो भी योजनाएं आती हैं उसे सुचारु ढंग से धरातल पर उतारा जाता है। पंचायत में कागज पर उप स्वास्थ्य केंद्र है चलता है जमीन रहने के बाचजूद आज तक यहां उप स्वास्थ्य केंद्र नहीं बना। लोगों को मरौना या फिर सुपौल जाना पड़ता है। लोगों को सुलभ स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त नहीं हो रही है। इसके लिए अलग से प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।

विजेंद्र कुमार विमल ---------------------------------------------
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-15
पंचायत के बीच से तिलयुगा नदी गुजरी है। बोदराही के सामने एक पुल नहीं रहने के कारण इस बगल के लोग को उस बगल जाने में घूमना पड़ता है। एक किमी की दूरी तय करने के लिए 05 किलोमीटर तय करनी पड़ती है। यह एक बड़ी समस्या है। यदि पुल का निर्माण हो जाएगा तो आवागमन की सुविधा बेहतर हो जाएगी।
सोती लाल यादव ----------------------------------------------
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-16
पंचायत की सबसे बड़ी समस्या तिलयुगा नदी में बोदराही व गिदराही के बीच एक पुल की है जिस कारण पंचायत दो भागों में विभक्त है। सड़क पर सिर्फ गड्ढ़े नजर आते हैं। इस दिशा में जनप्रतिनिधियों को ध्यान देना चाहिए।
दिनेश यादव ---------------------------------------------
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-17
पंचायत की सबसे बड़ी समस्या साफ-सफाई की है यहां कचरा प्रबंधन की कोई व्यवस्था नहीं है जिससे लोग कचरे को सडकों पर ही फेंक देते हैं।
फुलेंद्र ठाकुर ---------------------------------------------
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-18
पंचायत में विकास की दरकार अभी भी है। रोजगार की कोई ठोस व्यवस्था नहीं है, जिससे मजदूरों का पलायन होता है। रोजगार की व्यवस्था के लिए ठोस प्रयास जरूरी है।
राधा देवी -----------------------------------------------------
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-19
मुखिया के काम करने के तौर-तरीके से कोई भी व्यक्ति नाराज नहीं हो सकता। पंचायत के प्रत्येक वार्ड में भ्रमण कर लोगों की समस्याओं को सुनते हुए निदान करने का प्रयास किया है। सभी वार्डों में प्राथमिकता के अनुसार सड़क का निर्माण कराया गया है।
राजेश ठाकुर ---------------------------------------------
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-20
बाढ़ की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। यह पंचायत की विकराल समस्या है। बाढ़ से किसानों के खेत में लगी फसल बर्बाद हो रही है।
संतोष यादव ---------------------------------------------
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-21
05 वर्षों में जो भी काम पंचायत में हुआ है वह सराहनीय है। पंचायत सरकार भवन की कमी यहां के लोगों को खल रही है। छोटे-बड़े कार्यों के लिए प्रखंड व अंचल कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है।
--------------------------------------------- मुखिया का दावा
फोटो फाइल नंबर-14एसयूपी-22
पंचायत को विकास के पथ पर लाने के लिए अपने कार्यकाल में मैंने हर संभव प्रयास किया। पंचायत के 700 वृद्धजनों को पेंशन, तीन दिव्यांग जनों को पेंशन, 1200 लोगों को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन, 368 को लक्ष्मीबाई विधवा पेंशन के तहत लाभ दिलाया गया। इंदिरा गांधी विधवा पेंशन के तहत 77 लाभुकों को पेंशन मिल रही है। दो सौ लाभुकों को पारिवारिक लाभ दिया गया। मुख्यमंत्री गली-नली योजना के तहत 1 करोड़ 45 लाख रुपये खर्च किए गए। कन्या विवाह के तहत 150 सौ लाभुकों को लाभ दिलवाया गया। पंचायत में 3500 मजदूरों को जॉब कार्ड बनाकर उन्हें रोजगार दिया गया। मनरेगा के तहत मजदूरों के बीच दो करोड़ की राशि मजदूरी के रूप में दी गई, पंचायत में 3 पुलिया का निर्माण, 2 धार्मिक स्थल पर चबूतरा का निर्माण, 2 स्कूल में मिट्टी भराई, 5 स्कूल में सोख्ता का निर्माण तथा मनरेगा से 08 सडकों पर पीसीसी किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 200 लाभुकों को लाभ दिया गया। मनरेगा के तहत 8 मवेशी शेड तथा 175 लाभुकों की जमीन पर पौधारोपण किया गया।। सभी वार्डो में कचरा निपटारा के लिए डस्टबीन लगवाए गए हैं। पंचायत भवन में शिकायत पेटी लगवाकर लोगों की समस्या का समाधान किया जाता है।
रामदाय देवी, मुखिया
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार