करियर संवारने के लिए स्कूलों में चलेगा अलग से क्लास

- स्कूलों में बिहार कैरियर पोर्टल कार्यक्रम का होगा आयोजन

- डीईओ ने एचएम को कार्यक्रम संचालन का दिया निर्देश
- वाट्स एप्प के माध्यम से बच्चों को मिलेंगे कई टिप्स
- नौवीं से 12वीं वर्ग तक के बच्चों के लिए चालया जाएगा कार्यक्रम
अफसर अली, अररिया : नौंवी से 12वीं वर्ग तक के बच्चों के लिए अच्छी खबर है। जिले के सभी माध्यमिक में बिहार करियर पोर्टल कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसके लिए स्कूलों में अलग से पढ़ाई होगी। बच्चों के भविष्य संवारने के लिए शिक्षा विभाग का यह प्रयास सराहनीय है। बच्चों को सरकारी योजनाओं की जानकारी, आगे की पढ़ाई के लिए विषयों के चयन, बेहतर अवसर आदि की जानकारी भी स्कूलों में दी जाएगी। साथ ही बिहार पोर्टल एप्प के उपयोग के बारे में बताया जाएगा। कार्यक्रम संचालन के लिए डीईओ राज कुमार ने सभी माध्यमिक विद्यालयों के एचएम को निर्देश दिया है।
अभियान चलाकर अतिक्रमणकारियों के कब्जे से जिला परिषद की भूमि को कराया जाएगा मुक्त: डीडीसी यह भी पढ़ें
स्मार्ट क्लास का होगा आयोजन :
डीईओ ने बताया कि प्रतिदिन बच्चों को प्रार्थाना सभा में बिहार पोर्टल की जानकारी दी जाएगी। सप्ताह में एक दिन स्मार्ट क्लास का आयोजन होगा, जिसमें बच्चों को करियर से संबंधित जानकारी व दस्तावेज शिक्षकों द्वारा साझा किया जाएगा। साथ ही वैसे विद्यार्थियों का वीडियो क्लीप बनाकर वाट्स एप्प के माध्यम से साझा करेंगे, जिसमें बच्चों के द्वारा किए गए प्रयास एवं लर्निंग संबंधित अनुभव शामिल हो। ताकि नौवीं से 12वीं तक के बच्चे अपने कैरियर या कॉलेज का सही चुनाव कर सकेंगे तथा विभिन्न प्रकार की छात्रवृति का लाभ भी बच्चे ससमय ले सकेंगे। बिहार कैरियर पॉर्टल से 10वीं और 12वीं के बाद आगे की राह के लिए मददगार साबित होगा।
-बच्चों की आशंका होगी दूर:
कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं के मन में आशंका होती है कि परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद किस विषय से आगे की पढ़ाई की जाए या आगे की राह कौन सी दिशा में चुनी जाए। इस समस्या के समाधान के लिए बिहार सरकार ने बिहार करियर पोर्टल वेबसाइट का निर्माण किया है।
भविष्य पर लगता ग्रहण :
ग्रामीण क्षेत्रों में छात्र-छात्राएं जानकारी के अभाव के कारण बेहतर कैरियर नहीं चुन पाते हैं। जिससे उनके भविष्य पर ग्रहण लग जाता है। ये पोर्टल ऐसे छात्रों के लिए काफी हद तक उपयोगी साबित होगी। बिहार कैरियर पोर्टल कार्यक्रम संचालन का मुख्य मकसद छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक संस्थानों, प्रोफेशनल करियर, छात्रवृत्ति और प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी मिल सके और शिक्षा, कौशल, सशक्तिकरण तथा आर्थिक अवसरों में निवेश कर देश वो राज्य के भविष्य की सामाजिक एवं आर्थिक विकास में मदद कर सके।
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के समर्थन के साथ माध्यमिक और उच्च माध्यमिक छात्रों के लिए करियर पोर्टल लॉन्च किया गया।
पंजीयन संख्या की मदद से मिलेगी जानकारी:
छात्र-छात्राओं को बिहार बोर्ड द्वारा पंजीकरण संख्या जारी की गई है। जिसके मदद से बिहार करियर पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। मैट्रिक और इंटर के बाद विभिन्न कॅरियर से संबंधित ब्योरा
राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के छात्रवृत्ति के बारे में
मैट्रिक और इंटर के बाद नामांकन के लिए देशभर के कॉलेजों आदि के बार जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
- कैसे मिलेगा लाभ :
बिहार करियर पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहल वेबसाइट पर जाना होगा जहां बिहार बोर्ड द्वारा जारी की गई पंजीकरण संख्या कि मदद से लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने कि बाद सभी ऑप्शन मिलेंगे जहां से शैक्षणिक संस्थानों, प्रोफेशनल कैरियर ,छात्रवृत्ति और प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
कोट -
सभी माध्यमिक विद्यालयों के एचएम को बिहार कैरियर पोर्टल कार्यक्रम संचालित करने का निर्देश दिया गया है। इस कार्यक्रम के माध्यम नौवीं से 12वीं तक के बच्चों को कैरियर चुनने में लाभ मिलेगा। इस पोर्टल के माध्यम बच्चों को ढेर सारी जानकारी मिलेगी।
राज कुमार, डीईओ अरिरया।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार