शराब कारोबारियों ने पुलिस टीम पर किया हमला, जीप के शीशे फोड़े

चित्रसेनपुर गांव में शंभू राय के घर पर पुलिस टीम गई थी छापेमारी करने

शराब कारोबारी व अन्य लोगों पर पथराव व हमले मामले में एफआइआर दर्ज
पेज तीन की सेकेंड लीड
हमारे संवाददाता
छपरा। जिले में शराब माफियाओं का इस कदर मनोबल बढ़ा है कि पुलिस टीम पर भी हमला कर देते हैं। जिले के सोनपुर थाना क्षेत्र के चित्रसेनपुर गांव में मंगलवार पुलिस टीम छापेमारी करने गई थी। इसी बीच सोनपुर पुलिस टीम पर शराब के कारोबार में शामिल माफियाओं व आसपास के लोगों ने हमला कर दिया। पुलिस जीप के शीशे भी फोड़ दिये। हमले में एक जवान नीरज कुमार घायल हो गया जिसका इलाज सोनपुर रेफरल अस्पताल में किया गया। अपर पुलिस अधीक्षक अंजनी कुमार ने बताया कि चित्रसेनपुर गांव के रहने वाला शंभू राय देसी शराब का निर्माण करता है। इसकी सूचना मिली थी। तभी पुलिस टीम उसे छापामारी करने के लिए गई। उन्होंने बताया कि शंभू राय वांटेड है और पुलिस इनको पकड़ने के लिए गई थी । दरवाजे के पास पुलिस पहुंची थी कि पुलिस टीम को देखते ही चित्रसेनपुर गांव के और शराब माफिया के परिवार वालों ने पथराव शुरू कर दिया । पुलिस जब तक कुछ समझ पाती कि एक जवान चोटिल हो गया। उधर एसपी संतोष कुमार ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि शराब के कारोबार करने वाले और शराब माफियाओं पर नकेल कसने को लेकर पुलिस टीम लगातार काम कर रही है और पुलिस से उलझने और हमला करने वाले कोई भी हो उसे बख्शा नहीं जाएगा । वही सोनपुर थाना पुलिस ने इस मामले में शराब के नशे में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। वह केदार महतो बताया गया है। पुलिस पर हुए हमले व हंगामे में उसे शामिल बताया गया है। वही पुलिस पर पथराव मामले में सोनपुर थाने में एफ आई आर दर्ज की गई है कुछ लोगों को नामजद किया गया है तथा कुछ अज्ञात लोगों पर यह कार्रवाई की गई है। आपको बता दें कि शराब माफिया का पुलिस टीम पर यह हमला कोई पहली घटना नहीं है। इसके पहले भी सारण जिले में कई जगह छापामारी करने गई पुलिस टीम पर हमला हो चुका है।
टीबी उन्मूलन को लेकर ग्रामीण चिकित्सकों की बैठक
अमनौर । सीएचसी के प्रशिक्षण भवन में टीबी उन्मूलन को लेकर ग्रामीण चिकित्सकों की एक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में टीबी उन्मूलन पर चर्चा करते हुए इसे जड़ से समाप्त करने को लेकर सभी की सहभागिता पर बल दिया गया । साथ ही मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने को लेकर रणनीति बनायी गयी। सहायक प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ टी की सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बीडीओ विभु विवेक व स्वास्थ्य प्रवंधक शिव कुमार पासवान सहित दर्जनों ग्रामीण चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। बीडीओ ने कहा मार्च 2021 में टीवी हारेगा देश जीतेगा जैसे अभियान की सफलता को लेकर जन स्वास्थ्यकर्मियों सहित सभी लोगों की सहभागिता जरूरी है।
सैकड़ों छात्र-छात्राएं सम्मेलन में लेंगे भाग
छपरा। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) सारण जिला परिषद् संगठन ने आगामी 19 से 21 मार्च को सीवान में आयोजित बिहार राज्य सम्मेलन को लेकर पोस्टर जारी किया है। सम्मेलन का पोस्टर जारी करते हुए संगठन के बिहार राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने कहा कि छात्र-युवाओं के हक और अधिकार, शिक्षा और रोजगार पर बढ़ते हमलों के बीच हम सबों का कर्तव्य है ऐसे चुनौतियों के खिलाफ डटकर लड़ाई तेज करना होगा। एआईएसएफ का 32वां बिहार राज्य सम्मेलन ऐतिहासिक होगा। नेता कन्हैया कुमार, आईएएस कन्नन गोपीनाथन सहित कई देश के जाने-माने हस्तियां शामिल होंगे। मौके पर राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव, जिला सचिव अमित नयन, विश्वजीत कुमार सिंह, आशीष कुमार, अनूप कुमार यादव, रिशु कुमार सहित अन्य मौजूद थे।
-
मढ़ौरा में चुनाव के दौरान लाखों की हेराफेरी का मामला उजागर
बीडीओ ने वेंडर से 16 लाख 39 हजार की वसूली के लिए भेजी नोटिस
डीएम ने तीन सदस्यों की जांच कमिटी बनाकर कराई जांच
मढ़ौरा। एक संवाददाता
विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान मढ़ौरा प्रखंड में व्यवस्था के नाम पर किये गए खर्च में लाखों की हेराफेरी का मामला उजागर हुआ है। 117 मढ़ौरा विधानसभा चुनाव के दौरान फोर्स के आवासन, चलंत बूथ निर्माण, साफ सफाई, पोलिंग पार्टी डिस्पैच, सेनेटाइजेशन, जेनरेटर, पेयजल, टेंट सहित अन्य जरूरी कार्य को करने के लिए प्रखंड से विनोद कुमार, पवन कुमार और व्यहुत इंटरप्राइजेज पुरानी गोला मढ़ौरा को वेंडर बनाकर काम कराया गया। इसके लिए बीडीओ ने इन वेंडरों को अग्रिम के तौर पर करीब 44 लाख रुपये का भुगतान भी किया। इन कार्यों के एवज में उक्त वेंडरों ने कार्य सम्मति के बाद जब लगभग 1 करोड़ 27 लाख का बिल दिया और बीडीओ से अग्रिम के अलावे शेष राशि के भुगतान की मांग करने लगा और भुगतान नही मिलने पर वेंडर ने वाउचर के साथ डीएम से शिकायत कर दी। डीएम के स्तर पर जांच हेतु एक तीन सदस्यों वाली जांच कमिटी का गठन कर दिया गया जिसमें मढ़ौरा एसडीओ, डीसीएलआर और लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शामिल थे। इस टीम ने वेंडरों के सभी विपत्रों की जांच करीब 20 दिनों तक की गई व जांच टीम ने एक करोड़ 27 लाख में मात्र 27 लाख के विपत्र को स्वीकृति किया। इसके बाद मढ़ौरा बीडीओ ने उक्त वेंडरों को तीन-तीन नोटिस भेजकर अग्रिम दिए गए करीब 16 लाख 39 हजार 212 रुपये की सरकारी राशि लौटाने को कहा। ऐसा नहीं होने पर मढ़ौरा बीडीओ मनोज कुमार अग्रवाल ने मढ़ौरा सीओ को पत्र लिखकर इन वेंडरों द्वारा कोरोना और बाढ़ के दौरान किये गए कार्य के बकाये का भुगतान रोकने और प्रखंड के द्वारा इन्हें किये गए अधिक भुगतान की राशि की कटौती करने को कहा है ताकि सरकारी राशि की वसूली आसानी से हो सके। इधर वेंडर विनोद कुमार ने बीडीओ के नोटिस का जबाब देते हुए अपने सभी विपत्रो को सही बताते हुए भुगतान के लिए मढ़ौरा बीडीओ पर कमीशन के रूप में मांगने का गम्भीर आरोप लगाया है। वेंडर विनोद कुमार का कहना है कि उनके अधिकांश विपत्र को प्रखंड के क्लर्क, नाजिर और खुद बीडीओ ने जांच कर सत्यापित किया है और कई विपत्र पर तो पेड एंड कैंसिल का मुहर लगगर हस्ताक्षर भी किया है अगर गलत बिल रहता तो हस्ताक्षर कैसे होता। मढ़ौरा बीडीओ मनोज कुमार अग्रवाल ने बताया कि वेंडर विनोद कुमार द्वारा उनके उपर रिश्वत का लगाया गया आरोप विल्कुल गलत है और वेंडर इस तरह का अनर्गल आरोप अपने बचाव में लगा रहा है जो पूरी तरह से तथ्यहीन है। बीडीओ का कहना है निर्वाचन आयोग के पत्र संख्या 795 दिनांक 8 फरवरी 2021 और डीएम छपरा के पत्रांक 175 दिनांक 11 फरवरी 2021 के द्वारा इस मामले की जांच हेतु जो एसडीओ सहित तीन लोगों की जांच कमिटी बनाइ गई उसी कमिटी ने 20 दिनों तक गहन जांच की गयी ।
डीआरसीसी में 18 -19 मार्च को लगेगा नियोजन मेला
निजी क्षेत्र की कम्पनियां युवाओं को देगी रोजगार
कोविड 19 के गाइडलाइंस का भी होगा पालन
छपरा। नगर प्रतिनिधि
श्रम संसाधन विभाग के तत्ववाधान में अवर प्रादेशिक नियोजनालय, छपरा के नेतृत्व में रोजगार मेला का आयोजन किया गया है। जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र के प्रांगण में 18-19 मार्च को सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक जिला स्तरीय नियोजन-सह-व्यावसायिक मार्गदर्शन मेला का आयोजन होगा। इसमें निजी नियोजकों द्वारा अपने प्रतिष्ठान में रिक्तियों के आलोक में अपने स्वयं की चयन प्र्त्रिरया द्वारा नियोजन के लिये युवाओं को चयन किया जाएगा। नियोजनालय मात्र एक सुविधा प्रदाता के रूप में कार्य करेगा। जिला नियोजन पदाधिकारी श्याम प्रकाश शुक्ल ने बताया कि इस नियोजन मेला में स्थानीय नियोजकों के साथ-साथ राज्य स्तरीय तथा दूसरे राज्यों में स्थापित नियोजक भी शामिल हो रहे हैं। नियोजनालय को अब तक प्राप्त रिक्ति की अधिसूचना में तकनीकी एवं गैर-तकनीकी पदों यथा सेल्स-मार्केटिंग, मैन्युफैक्चरिंग, सेक्यूरिटी, इत्यादि पदों के लिए लगभग 200 रिक्तियां प्राप्त हुई है। कुछ प्रमुख नियोजकों में नवभारत फर्टीलाइजर्स ,राजरे सेक्युरेक्स प्रा लि, आईसीआईसीआई प्रूडेन्सियल लाइफ इन्श्योरेन्स, छपरा,एसबीआई लाइफ इन्श्योरेन्स, शिवशक्ति बायोटेक्नोलॉजी व अन्य शामिल हैं। इसके अतिरिक्त मार्गदर्शन कार्यक्त्रम के तहत कौशल विकास,स्व-रोजगार के लिए स्टाल भी लगाए जाएंगे। नियोजन-सह-व्यावसायिक मार्गदर्शन मेला में शामिल होने के लिये अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक है कि उनका निबंधन नियोजनालय में हो। नियोजनालय में निबंधन की प्र्त्रिरया ऑनलाईन कर दी गयी है जो कि भारत सरकार के पोर्टल एनसीएस गवर्नमेंट इन के माध्यम से होता है। कोई भी अभ्यर्थी घर बैठे अपना निबंधन इस पोर्टल के माध्यम से कर सकता है। साथ हीं अवर प्रादेशिक नियोजनालय कार्यालय में भी ऑनलाईन निबंधन के लिये संपर्क किया जा सकता है। अभ्यर्थी अपना नियोजनालय निबंधन इस पोर्टल पर आवश्यक रूप से करा लेंगे। नियोजन मेला में भी ऑनलाईन नियोजनालय निबंधन की व्यवस्था रहेगी। नियोजन पदाधिकारी ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी अपने नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो, बायोडाटा एवं सभी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की छाया प्रति के साथ नियोजन मेला में शामिल होकर नियोजन अवसर का लाभ उठा सकते हैं। नियोजन मेला में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए कोविड 19 से संबंधित सरकारी दिशा-निर्देश का अनुपालन करना अनिवार्य होगा।

अन्य समाचार