नामांकन के अनुकूल नहीं हो रहा खाद्यान्न का आवंटन

जागरण संवाददाता, सुपौल: बच्चों के नामांकन के अनुकूल एमडीएम योजना मद के खाद्यान्न का आवंटन नहीं होने से शिक्षकों को हो रही कठिनाई को लेकर जिला प्राथमिक शिक्षक संघ ने दुख व्यक्त किया है। संघ के उप प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा है कि विभागीय निर्देश के मुताबिक प्रारंभिक विद्यालयों में नामांकित सभी बच्चों को खाद्यान्न जाना है, परंतु मध्याह्न भोजन योजना द्वारा नामांकित आधे से भी कम बच्चों का खाद्यान्न विद्यालय को उपलब्ध कराया जाता है। इससे शिक्षकों को अभिभावकों के गुस्से का शिकार बनना पड़ता है। इतना ही नहीं वैसे बच्चे जो कक्षा एक में नामांकित हुए है या फिर वैसे बच्चे जो कक्षा 5 से उत्तीर्ण होकर कक्षा 6 में दूसरे विद्यालय में नामांकित हुए हैं वैसे बच्चों को न तो पूर्व के विद्यालय और न ही वर्तमान विद्यालय द्वारा खाद्यान्न दिया जाता है। जिससे ऐसे बच्चे सरकार के इस महत्वपूर्ण योजना से वंचित रह जा रहे हैं। विभाग द्वारा बरती जा रही इस दोहरी नीति से संघ ने विभाग को पूर्व में भी गंभीरता से लेने को कहा गया था, लेकिन आज तक उसका समाधान नहीं निकाला गया। जिससे विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को अभिभावक के गुस्से का सामना करना पड़ता है। संघ ने नामांकन के अनुकूल खाद्यान्न उपलब्ध कराने की मांग विभाग से की है। -------अधिवक्ता का निधन --------------------------------------

ट्रामा सेंटर के बिना जा रही लोगों की जान यह भी पढ़ें
संसू,अररिया: अररिया के जिला अधिवक्ता संघ के वरीय अधिवक्ता सरवर आलम नहीं रहे। उनका शुक्रवार को आकस्मिक निधन हो गया। उनके निधन की खबर सुनते ही अररिया के दोनों संघों के अधिवक्ता काफी मर्माहत हो गये। तत्पश्चात शुक्रवार को दोनों संघों के अधिवक्ताओं ने संयुक्त रूप से संघ के सभागार में शोक सभा आयोजित कर अपने बिछुड़े अधिवक्ता साथी के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की। शोक सभा की अध्यक्षता वरीय अधिवक्ता सह अपर लोक अभियोजक मो वसीबुर्रहमान ने की।
संपन्न शोक सभा में उपस्थित अधिवक्ताओं ने मृतक अधिवक्ता के जीवनी पर प्रकाश डाला तथा उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित किया। इसी क्रम में उपस्थित अधिवक्ताओं ने अपनी परंपरा निभाते न्यायिक कार्य से अपने को अलग रहे। शोक सभा में मौजूद अधिवक्ताओं ने अपने मृतक साथी के वकालत पेशे की लंबे सफर की चर्चा करते कहा की सरवर साहेब मृदुभाषी एवं नेकदिल इंसान थे।
बैठक में दोनों संघों के अध्यक्ष क्रमश: विनय ठाकुर व मंजूर आलम, सचिव राजकुमार राही व जागेश्वर भगत सहित वरीय अधिवक्ता कृष्ण मोहन सिंह, मो ताहा, देवू सेन, अशोक वर्मा, मो अलीमुद्दीन, देवेन्द्र मिश्रा, नरेन्द्र झा, अशोक मिश्रा, नरेंद्र प्रसाद गुप्त, जयकुमार यादव, सदरे आलम, अमर कुमार, कृपानंद मंडल, कमल साह, रामानंद मंडल, निपेन्द्र सिंह, सबीर आलम, इरशाद आलम, विनोद प्रसाद, मो मन्नान, संजीव कुमार सिन्हा, असीत वर्मा, विनीत प्रकाश आदि अधिवक्ताओं ने अपनी संवेदना व्यक्त किया। इसी के साथ साथ दोनों संघों के अधिवक्ताओं ने कोर्ट कार्य से अपने को अलग रख अपने मृतक साथी को श्रद्धांजलि दी।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार