बाजार में नकली बिक रही हैं भवन निर्माण की सामग्रियां

ज्योतिष झा, जोकीहाट, (अररिया):

आजकल बाजारों में नकली माल इस कदर परोसे जा रहे हैं कि आप सतर्क नही रहे तो ठगी के शिकार हो जाएंगे। ऐसे में पता ही नही कि आप असली खरीद रहे हैं या नकली। जोकी बाजार में मंगलवार को पुलिस ने रेफरल रोड में एक इलेक्ट्रिक दुकान में छापामारी कर हैवेल्स ब्रांड के नकली तार बरामद की है। इससे पूर्व भी भवन को चमकाने वाले वालपुट्टी से संबंधित सामग्री दो दुकानों में पुलिस ने छापामारी कर जब्त की थी। जेके वालपुट्टी कंपनी के जांच अधिकारियों ने 21 जनवरी को जोकीहाट थाना में प्रोजेक्ट हाईस्कूल जोकीहाट के निकट के दो दुकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। नामजद दुकानदारों में अरशद हार्डवेयर के प्रोपराइटर बागमारा गांव निवासी अब्दुस्सलाम तथा एसके हार्डवेयर के प्रोपराइटर ठेंगापुर गांव निवासी मो. रिजवी शामिल हैं। प्रोजेक्ट हाईस्कूल के निकट दोनों ही हार्डवेयर दुकान में जेके वालमैक्स वालपुट्टी जब्त कर पुलिस थाना ले गई थी। जेके वालपुट्टी के जांच अधिकारी रवि सिंह, साकेत, दिल्ली से आकर जोकीहाट पुलिस की मदद से 21 जनवरी को उक्त कार्रवाई में पुलिस को सहयोग किया था। उन्होंने प्राथमिकी में लिखा है कि पुट्टी पर पाए गए बैच नंबर, एमआरपी, सीरियल नंबर सभी गलत ढंग से लिखा था। उस समय भी लोगों की भीड़ छापेमारी के दौरान लग गई थी। इतना ही नहीं जानकारों की मानें तो बिजली के कई महत्वपूर्ण सामग्री भी जोकी बाजार, हड़वा चौक, पलासी, कलियागंज, कुर्साकांटा जैसे बाजारों में नकली बिक रहा है जिससे ग्राहकों में असमंजस की स्थिति है। पता नही वे अपने सपनों का घर कहीं नकली तो नही बना रहे हैं। रानी गांव के समाजसेवी सउद आलम तथा जहानपुर गांव के सेवानिवृत शिक्षक सत्यनारायण ठाकुर ने बताया कि लोग जीवन भर की मेहनत कर गाढ़ी कमाई घर बनाने में लगा देते हैं। बड़े शौक से बिजली, पंखा, रंग-रोगन करवाते हैं। यदि वे भी नकली खरीद रहे हैं तो दोषी कारोबारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। जानकारों की मानें तो तूफान ब्रांड का पंखा भी बाजार में धड़ल्ले से नकली मिल रहा है। कंपनी नकलचियों से बचने के लिए रंग और होलोग्राम बदलते रहती है लेकिन नकलखोर उनका भी नकल कर लेते हैं जो आम लोगों की समझ से परे होता है। नकली सामान सौ दौ सौ कम
बकरी पालन में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं: डॉ रत्नेश यह भी पढ़ें
रूपये में खरीदकर भोलेभाले ग्राहक खुश होते हैं लेकिन क्या पता वे नकली सामान खरीद ली है। अररिया शहर के एक इलेक्ट्रिक दुकानदार ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि भाई साहब ब्रांडेड एकंर कंपनी का स्वीच आइटम, उषा, बाजाज तथा क्रापंटन का सिलिग पंखा भी बाजारों में नकली मिल रहा है। सूत्रों की मानें तो उक्त कंपनियों का अधिकतर नकली माल का निर्माण दिल्ली में होता है। वहां से खुला माल ट्रांसपोर्ट के जरिए पटना आता है। पटना में विभिन्न ब्रांड के कवर व होलोग्राम चिपकाकर बड़ी चालाकी से विभिन्न बाजारों में भेजी जाती है।
कोट
जब भी किसी कंपनी से शिकायत मिलती है। पुलिस टीम शीघ्र छापामारी कर नकली सामान जब्त कर लेती है और विधिसम्मत कार्रवाई करती है। ग्राहकों को सतर्कतापूर्ण तरीके से खरीदारी करनी चाहिए।
विकास कुमार आजाद, थानाध्यक्ष, जोकीहाट।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार