IndVsEng Final T20I: कोहली की कप्तान पारी, रोहित-सूर्या-हार्दिक के साथ से बनाए 224 रन

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टी 20 इंटरनेशनल सीरीज का फाइनल मैच खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। लेकिन भारत ने पहली पारी में अंग्रेजों की कमर तोड़कर रख दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए और फाइनल मैच में एक पहाड़ जैसा स्कोर इंग्लैंड के सामने रखा।

भारत की इनिंग विराट-रोहित की धांसू ओपनिंग इस मैच में पहली बार भारत की ओर से रोहित शर्मा (rohit sharma) और विराट कोहली (virat kohli) ने ओपनिंग की है और भारत को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने कुल 86 रनों की पार्टनरशिप की। रोहित शर्मा ने इस मैच में 34 बॉलों में 64 रनों की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 4 चौके और 5 छक्के लगाए। हालांकि आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने उन्हें बोल्ड कर दिया।
कोहली की विराट पारी विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए 52 गेंदों में नाबाद 80 रन बनाए। इस इनिंग में उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के अपने नाम किए और अपनी टीम के लिए 224 रनों का स्कोर बनाने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि अब भी वह अपने टी20 शतक से पीछे रह गए है।
सूर्या के साथ ने दी भारत को लय रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भी भारतीय टीम लय में नजर आई। सूर्यकुमार यादव ने आते ही ताबड़तोड़ रनों की बरसात की और 17 गेंदों में 32 रन बनाए। 13वें ओवर में क्रिस जॉर्डन के शानदार फील्डिंग के चलते वह आउट हो गए। आदिल रशीद की बॉल पर जेसन रॉय ने उनका कैच लपका।
हार्दिक की धुआंधार पारी टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज हार्दिक पंड्या को इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया और कप्तान के साथ आखिरी ओवर तक शानदार पारी खेली। उन्होंने 17 बॉलों पर नाबाद 39 रन बनाए।
5 साल से एक भी मैच नहीं हारी है टीम इंडिया भारतीय टी20 टीम पिछले कुछ सालों से शानदार फॉर्म में चल रही है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत के आंकडे हैरान कर देने वाले है। 5 साल में भारत और इंग्लैंड के बीच 7 टी 20 सीरीज खेली गई है, जिसमें से भारत एक भी मैच नहीं हारा है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज 2018 में खेली थी, जिसमें वह 2-1 से विजयी रही थी। इससे पहले 2017 में भी भारत ने 2-1 से सीरीज जीती थी। इस बार अगर भारत जीतती है, तो वह जीत की हैट्रिक लगा देगी।
भारत के पास छठी बार टी20 -सीरीज जीतने का मौका आज अगर भारत इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीतती है, तो वह लगातार छठवीं बार टी20 सीरीज जीत जाएगी। बता दें कि टीम इंडिया नवंबर 2019 के बाद से सभी 5 टी-20 सीरीज जीती है। वहीं, इंग्लैंड की टीम सितंबर 2020 के बाद से 2 टी-20 सीरीज जीती है।
भारत के प्लेइंग इलेवन रोहित शर्मा, विराट कोहली (c), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (wc), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर, टी नटराजन।
इंग्लैंड के प्लेइंग इलेवन जेसन रॉय, जोस बटलर (wc), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (c), बेन स्टोक्स, सैम क्यूरन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड।
स्थान: नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
लाइव स्ट्रीमिंग: टी20 के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। वहीं, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार नेटवर्क पर होगी।

अन्य समाचार