IND vs ENG: Team India ने इंग्लैंड को आखिरी मैच में 36 रनों से हराया, 3-2 से जीती सीरीज

नई दिल्ली: भारत ने इंग्लैंड को 5 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 36 रनों से मात दी. इस जीत के साथ भारत ने इस सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया. भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 225 रनों का बड़ा टारगेट दिया था. जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 8 विकेट खोकर सिर्फ 188 रन ही बना पाई.

भारत ने इंग्लैंड को दिया 225 रनों का लक्ष्य
भारतीय टीम ने इंग्लैड को सीरीज के आखिरी टी20 में 225 रनों का लक्ष्य दिया है. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने नाबाद 80 रनों की शानदार पारी खेली. विराट के अलावा रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी 64 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इतना ही नहीं सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने 32 और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने 39 रनों की पारियां खेली. ये इंग्लैंड के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा टी20 स्कोर है. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स और आदिल रशीद ने एक-एक विकेट झटके.
36 रन से हारा इंग्लैंड
225 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत खराब रही. भारत की ओर से पहला ओवर डालने आए भुवनेश्वर कुमार ने दूसरी ही गेंद पर इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया. पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद जोस बटलर और डेविड मलान ने मैच में इंग्लैंड की वापसी करवाई. इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 130 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई. लेकिन भुवनेश्वर ने एक बार फिर बटलर को आउट कर मैच में भारत की वापसी करवाई.
बटलर के आउट होने के बाद इंग्लैंड की टीम के बल्लेबाजों के विकेटों की झड़ी लग गई. शार्दुल ठाकुर ने एक ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान को आउट किया. अगले ओवर में हार्दिक पांड्या ने कप्तान इयोन मोर्गन को आउट कर मैच को भारत की झोली में डाल दिया. इसके बाद इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका और भारत ने ये मैच आराम से 36 रनों से जीता.
टेस्ट के बाद भारत ने जीती टी20 सीरीज
भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा दौर पर इंग्लैंड को लगातार दूसरी सीरीज में मात दी. भारत ने पहले टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से मात दी. टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद भारत ने दमदार वापसी की. टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारत ने टी 20 सीरीज में भी इंग्लैंड को 3-2 से मात दी. ये भारत की लगातार छठी टी 20 सीरीज जीत है. भारत अब 23 मार्च से वनडे सीरीज में इंग्लैंड का सामना करेगा.

अन्य समाचार