रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर पर दिया बयान, जानिए- केएल राहुल पर क्या बोले हिटमैन?

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय टीम ने ओपनिंग जोड़ी को लेकर जो प्रयोग किया, वो पहली बार में सफल रहा. टीम के कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा की जो़ड़ी ने भारत को जबरदस्त शुरुआत दिलाई, जो सीरीज में सबसे अच्छी रही. दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक भी जमाए और टीम इंडिया को निर्णायक जीत भी मिली. इसके बाद कप्तान कोहली ने संकेत दिए थे कि वह आगे भी रोहित के साथ ओपनिंग जारी रखना चाहेंगे, लेकिन ये अंतिम फैसला नहीं है. कोहली के बयान के बाद से ही जो भी उम्मीदें और अटकलें लगाई जा रही हैं, उन पर रोहित शर्मा ने विराम लगा दिया है. रोहित ने कहा कि इस मैच से भविष्य के लिए कोई संकेत न निकाले जाएं और टीम का बैटिंग ऑर्डर अभी फाइनल नहीं है.

सीरीज से पहले कोहली ने रोहित और केएल राहुल को टीम का मुख्य ओपनिंग जो़ड़ीदार बताया था, जबकि शिखर धवन तीसरे ओपनर थे. हालांकि, राहुल पहले 4 मैचों में नाकाम रहे, जबकि धवन भी पहले मैच में नहीं चल पाए थे. ऐसे में सीरीज के आखिरी मैच में ओपनिंग में आकर कोहली ने रंग जमाया और भारत को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. कोहली ने साथ ही कहा था कि वह IPL में ओपनिंग करेंगे और आने वाले वक्त में रोहित के साथ इस साझेदारी को वर्ल्ड कप तक जारी रखना चाहेंगे.
इस बयान के बाद से ही टीम में केएल राहुल के भविष्य को लेकर आशंकाएं जताई जा रही हैं. हालांकि, फिलहाल उप-कप्तान रोहित ने किसी भी तरह की अटकलों को विराट दिया है. रोहित ने कहा है कि आखिरी मैच में विराट का पारी का आगाज करना केवल रणनीतिक कदम था. रोहित ने कहा, "आज का फैसला रणनीतिक कदम था क्योंकि हम अतिरिक्त गेंदबाज टीम में रखना चाहते थे और एक बल्लेबाज को बाहर करना चाहते थे और दुर्भाग्य से केएल राहुल को बाहर बैठना पड़ा जो मुश्किल फैसला था."
रोहित ने ये भी साफ किया कि राहुल अभी भी टीम के लिए इस फॉर्मेट में सबसे अहम खिलाड़ियों में से हैं. रोहित के मुताबिक, "राहुल सीमित ओवरों में और खास तौर पर इस प्रारूप में हमारे प्रमुख खिलाड़ी हैं. वर्तमान फॉर्म को देखते हुए टीम प्रबंधन ने सबसे अच्छी प्लेइंग इलेवन के साथ उतरने का फैसला किया. इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य में राहुल के नाम पर विचार नहीं किया जाएगा."
टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले संभवतः कम से कम दो टी20 सीरीज और खेलनी होंगी, जबकि उससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन भी है, जिसमें टीम के सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के साथ खेलेंगे. राहुल इसमें पंजाब किंग्स की कप्तानी के साथ ही ओपनिंग की जिम्मेदारी भी निभाएंगे.
यही कारण है कि रोहित ने कहा है कि वर्ल्ड कप के लिए टीम का बैटिंग ऑर्डर अभी तय नहीं है और उसके लिए अभी काफी वक्त है. रोहित ने कहा, "यह केवल एक मैच के लिये था. जब विश्व कप करीब होगा तो चीजें बदल सकती है. विश्व कप में अभी काफी समय है, तब हमारी बल्लेबाजी कैसी होगी इस पर बात करना अभी जल्दबाजी होगी. हमें बैठकर तय करना होगा कि टीम के लिये सबसे अनुकूल क्या रहेगा."
धोनी का साथी जो बना विराट कोहली की टीम इंडिया का गेमचेंजर, लगातार दो मैचों में अंग्रेजों के किए दांत खट्टे

अन्य समाचार