जनता क‌र्फ्य से जीवन में आया बदलाव, सिखाया मुसीबतों में डटकर खड़े रहना

सीतामढ़ी । कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल 22 मार्च को जनता क‌र्फ्यू लगाया गया था। प्रधानमंत्री की इस अपील का व्यापक असर हुआ था। इसका हर किसी ने पालन किया। ट्रेन, बस आदि का परिचालन बंद रहा। लोग घरों में रहे और सड़कों पर सन्नाटा रहा। शाम को लोगों ने कोरोना वारियर्स के सम्मान में शंख, थाली और ताली आदि बजाई थी।

गोयनका कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रामनरेश पंडित रमण ने बताया जनता क‌र्फ्यू के अनुभव, इससे हमने क्या सीखा, जीवन में कितना बदलाव आया, लोग उसे कैसे याद करते है। उन्होंने कहा कि हमें हमने यहीं सीखा कि आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे। युथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सह प्रदेश प्रवक्ता शम्स शाहनवाज ने कहा कि अनिश्चितता और महामारी का डर हर लोगों के जेहन पर हावी था। लेकिन, उम्मीद और हौसला बुलंद था। चैंबर ऑफ कॉमर्स के संस्थापक सचिव राजेश सुंदर का ने जनता क‌र्फ्यू के उन दिनों को याद करते हुए कहा कि जागरूक लोगों ने घरों से निकलना बंद कर दिया था। जिससे शहर के सार्वजनिक स्थानों, माल और बाजारों में सन्नाटा पसरने लगा। चौक-चौराहों पर जहां लोगों का भारी हुजूम उमड़ता था, वहां भी इक्का-दुक्का ही लोग दिखने लगे। कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए जनता क‌र्फ्यू का जिक्र किया था। उन्होंने लोगों से अपील की थी कि वह धैर्य से इस विकट स्थिति का मुकाबला करें। कोरोना योद्धाओं के प्रति सबने जताया अपना आभार

रक्तदाता समूह के एडमिन नीरज गोयनका ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर पिछले वर्ष 22 मार्च के दिन सुबह 7.00 से रात 9.00 बजे तक लोगों ने जनता क‌र्फ्यू का अनुशासन के साथ पालन किया। इसी दिन लोगों ने ताली और थाली बजाकर कोरोना योद्धाओं के प्रति अपना आभार भी जताया था। डॉ. एसके झा, अखिल भारतीय आध्यात्मिक उत्थान मंडल के जिला प्रचारक सह व्यवस्थापक विश्वदेव सहाय, शिक्षक नेता ज्ञान प्रकाश ज्ञानू, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जिलाध्यक्ष शाहीन परवीन ने कहा कि शहर पूरी तरह से थम गया था। सड़कों से अचानक ही वाहनों और लोगों की भीड़ कहीं गायब सी हो गई थी। पूरी तरह से सन्नाटा छा गया था। जनता क‌र्फ्यू के साथ ही लोग अपने घरों के लिए जरूरी चीजों की खरीदारी करने में जुट गए। लोग समझ नहीं पा रहे थे कि आगे क्या होने वाला है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार