भारत-इंग्लैंड : 29 साल से द्विपक्षीय वनडे सीरीज नही हारी ये टीम, देखें हेड-टू-हेड मुकाबले व टीम की जानकारी

भारत और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे मैचो की सीरीज कल से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेली जाएगी। यह तीनों मैच 23, 26 और 28 मार्च को डे-नाइट खेले जाएंगे।

भारत की टीम अपनी धरती पर इंग्लैंड से 29 साल से द्विपक्षीय वनडे सीरीज में नही हारी है। पिछली बार इंग्लैंड ने दिसंबर 1984 में 4-1 से सीरीज जीती थी।
भारतीय टीम के पास अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छठी सीरीज जीतने का यह शानदार मौका है। भारत की टीम ने घर में मार्च 2006 में इंग्लैंड को 5-1 से वनडे सीरीज में हराया था । इसके बाद से इंग्लिश टीम के खिलाफ लगातार 5 वनडे सीरीज जीत चुकी हैं।
दोनों टीमें 4 साल बाद भारतीय जमीन पर आमने-सामने हैं। टीम इंडिया ने जनवरी 2017 में अपने घर में इंग्लैंड को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था।
साल की पहली वनडे सीरीज खेलने उतरेगी भारतीय टीम टीम इंडिया की यह साल की पहली वनडे सीरीज है। पिछली दो सीरीज में भारत को हार मिली थी। फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया ने शिकस्त दी थी। घर में भारतीय टीम ने पिछली दो सीरीज जीती हैं। उसने दिसंबर 2019 में वेस्टइंडीज और जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी।
हेड-टू-हेड
● दोनों टीमों के बीच अब तक 18 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं। 9 में भारत को जीत मिली, जबकि इंग्लैंड ने 7 जीतीं। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।
●भारत में दोनों टीमों के बीच 9 द्विपक्षीय सीरीज खेली गईं। इसमें टीम इंडिया ने 6 और इंग्लैंड ने एक सीरीज जीती है। दो सीरीज ड्रॉ रहीं।
●दोनों टीम के बीच अब तक 100 टी-20 खेले गए, जिसमें इंडिया ने 53 और इंग्लिश टीम ने 42 मैच जीते। 3 मुकाबले बेनतीजा रहे।
●टीम इंडिया ने घर में इंग्लैंड से 48 वनडे खेले, जिसमें से 31 में जीत दर्ज की। 16 वनडे में हार मिली और 1 मैच टाई रहा।
टीम इंडिया के पास वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका
3-0 से सीरीज जीतने पर टीम इंडिया ICC वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगी। फिलहाल, इंग्लैंड 123 पॉइंट के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर काबिज भारतीय टीम के 117 पॉइंट हैं। ICC वनडे बैट्समैन की रैंकिंग के टॉप-10 में 2 भारतीय हैं। इनमें विराट कोहली टॉप पर और रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर काबिज हैं। इंग्लैंड का कोई बैट्समैन टॉप-10 में शामिल नहीं है। बॉलर्स की रैंकिंग के टॉप-10 में दोनों टीम के एक-एक खिलाड़ी हैं। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे और इंग्लिश पेसर क्रिस वोक्स 5वें नंबर पर काबिज हैं। हालांकि दोनों खिलाड़ी मौजूदा सीरीज नहीं खेल रहे हैं।
वनडे सीरीज के लिए दोनों टीमें:
इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, टी नटराजन, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव।
इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करन, टॉम करन, लियाम लिविंग्स्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले और मार्कवुड।

अन्य समाचार