10 मौके जब विराट कोहली और रोहित शर्मा की शानदार साझेदारी से झूम उठे भारतीय फैंस

हर क्रिकेट प्रशंसक चाहता है कि उसकी टीम ही मैच जीते. फिर वो चाहे कोई एक मैच की बात हो या पूरे टूर्नामेंट की. और ऐसे में जब यह खेल एक देश का धर्म ही बन जाए तो बात ही कुछ और है. हम बात कर रहे हैं भारत के प्रशंसकों की, जो क्रिकेट के खिलाड़ियों को भगवान की तरह पूजते हैं.

अब अगर एक नजर डालें क्रिकेट के दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों की तो दो दशक पहले तक जो मजा सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) की बल्लेबाजी को देखकर आता था, आज के दौर में वही मजा रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की बैटिंग को देखकर आता है.
नया इतिहास बनाते विराट और रोहित
सीमित ओवरों में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपनी बल्लेबाजी से न सिर्फ देशी बल्कि विदेशी प्रशंसकों के दिल में जगह बनाई है. इतना ही नहीं विराट और रोहित नए-नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं.
वनडे क्रिकेट की बात करें तो जहां एक ओर विराट, सचिन तेंदुलकर के शतकों की संख्या को पीछे छोड़ने से बस कुछ कदम दूर हैं. वहीं दूसरी ओर रोहित शर्मा के नाम एक पारी में तीन बार 200+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है.
इसी के साथ अगर हम बात करें टी20 क्रिकेट की तो सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले दोनों पायदान पर कोहली और शर्मा जमे बैठे हुए हैं. इस लेख में हम जानेंगे 10 ऐसे मौकों के बारे में जब इन दोनों ने क्रिकेट प्रशंसकों को झूमने को मजबूर कर दिया.
विराट और रोहित की 10 बेहतरीन पारियाँ:
1. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 138 रन की साझेदारी
2 अक्टूबर 2015 को भारत और दक्षिण अफ्रीका धर्मशाला के मैदान पर आमने सामने थीं. भारत टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रही थी और धवन सिर्फ 22 रन पर आउट हो गये थे. तब विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मोर्चा संभाला.
दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की. इस मैच में रोहित ने अपना पहला टी20 शतक लगाया था. इस मैच में रोहित शर्मा ने 106 रन (66 गेंद) और विराट कोहली ने 43 रन (27 गेंद) बनाये थे.
2. ढाका में विराट और रोहित की 106 रन की साझेदारी
23 मार्च 2014 दिन वेस्टइंडीज और भारत के मैच में वेस्टइंडीज ने 129 रन बनाये. जिसका पीछा करते हुए भारत ने 2 गेंद शेष रहते हुए 130 रन बनाकर मैच जीत लिया. इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दूसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की थी. उस मैच में 62 रन और विराट ने 54 रन की जुझारू पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी.
3. बांग्लादेश के खिलाफ विराट और रोहित की शतकीय साझेदारी
2014 में 24 मार्च को टी20 वर्ल्डकप के 24 वें मैच में भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने-सामने थीं. बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 138 का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद भारत के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 56 रन और विराट कोहली (Virat Kohli) ने 57 रन बनाकर टीम को 19 वें ओवर में ही जीत दिला दी. भारत ने यह मैच 8 विकेट से जीता था.
4. विराट कोहली ने ओपनिंग कर निभाया रोहित शर्मा का साथ
इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 4 मैच में फेल होने वाले केएल राहुल की जगह कप्तान कोहली ने पांचवें मैच में रोहित शर्मा के साथ खुद सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई. नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेले गये इस मैच में भारत के दो सबसे बड़े खिलाड़ियों को एक साथ ओपनिंग करते देख पूरा भारत झूम उठा.
इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 34 गेंद में 64 रन और विराट कोहली (Virat Kohli) ने 55 गेंद में 80 रन जड़कर टीम को 224 के कुल योग तक पहुंचाया. यह इस सीरीज का सबसे बड़ा स्कोर रहा.
5. कोहली और रोहित ने इंग्लैंड को धोया
8 जुलाई 2018, दिन रविवार को ब्रिस्टल में भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा मैच खेला गया. जिसे भारत ने 7 विकेट से जीतकर सिर्फ मैच ही नहीं सीरीज भी अपने नाम कर ली थी. इस मैच में इंग्लैंड ने जेसन रॉय के अर्धशतक की मदद से भारत को 199 रन का लक्ष्य दिया.
जिसका पीछा करते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाबाद शतक और विराट कोहली (Virat Kohli) के 43 रनों की बदौलत भारत ने यह मैच सिर्फ 3 विकेट खोकर जीत लिया. विराट और रोहित ने तीसरे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की थी.
6. वेस्टइंडीज के खिलाफ 246 रन की साझेदारी
2018 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे मैच में वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए भारत को 323 रन का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में रोहित शर्मा और विराट कोहली (Virat Kohli) ने धमाकेदार पारियां खेलीं.
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने नाबाद 152 मारे तो कोहली ने 140 रन जड़े. धमाके का आलम यह रहा कि इन दोनों ने मिलकर 36 चौके और 10 छक्के जड़ दिए थे. विराट और रोहित ने दूसरे विकेट के लिए 246 रन की साझेदारी की थी.
7. विराट और रोहित ने कानपुर में गाड़े झंडे
विराट और रोहित की शानदार बैटिंग का गवाह कानपुर का ग्रीनपार्क स्टेडियम भी बना. जहां न्यूजीलैंड और भारत के बीच सीरीज का तीसरा वनडे मैच खेला जा रहा था और भारत ने 6 रन से यह मैच जीत लिया.
पहले खेलते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के 147 और विराट कोहली (Virat Kohli) के 113 रनों की मदद से भारत ने 337 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया. जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 7 विकेट पर सिर्फ 331 ही बना सकी. इस मैच में विराट और रोहित ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 230 रन जोड़े थे.
8. कोलंबो में श्रीलंका को 168 रन से धोया
भारतीय टीम ने सीरीज के चौथे मैच में भारत के दिए हुए 375 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 207 रन पर ही सिमट गई थी. इस मैच में शिखर धवन के जल्दी आउट होने के बाद कप्तान कोहली ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का बेहतरीन साथ निभाते हुए दूसरे विकेट के लिए 219 रन की साझेदारी की.
इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 88 गेंद में 104 और विराट कोहली (Virat Kohli) ने 96 गेंद में 131 रन की ताबड़तोड़ पारियां खेली थी.
9. 2016 में जनवरी की ठंड में रोहित-कोहली के बल्ले की गर्मी
2015-2016 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी. कड़ाके की ठण्ड और वनडे सीरीज का पहले मैच. टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 309 रन बना दिए और ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 310 का लक्ष्य दिया.
इस मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने नाबाद 171 रन की पारी खेली और विराट कोहली (Virat Kohli) ने 91 रन बनाकर उनका बखूबी साथ निभाया. विराट और रोहित ने दूसरे विकेट के लिए 207 रन की साझेदारी की.
10. रोहित की रिकॉर्ड पारी को मिला कोहली का साथ
13 नवंबर 2014 का दिन भारतीय टीम के श्रीलंका पर जीत के लिए कम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की रिकॉर्ड पारी का लिए जाना जाता है. इस मैच में रोहित ने वनडे क्रिकेट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (264) बनाया था उन्होंने इस मैच में 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे जो आज भी रिकॉर्ड है.
इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी 66 रन बनाकर उनका बखूबी साथ निभाया था. इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 202 रन जोड़ दिए. इनकी पारियों की मदद से भारत ने 404 रन बनाये थे और विराट और रोहित के इस पारी के बदौलत भारत ने श्रीलंका को 153 रन से हरा दिया.

अन्य समाचार