तीन करोड़ 65 लाख से बन रहे ग्रेवियन बांध में गड़बड़ी को लेकर हंगामा



गुठनी। एक संवाददाता
तीन करोड़ 65 लाख की लागत से बन रहे ग्रेवियन बांध में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए सोमवार को मैरिटार गांव के ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। ग्रामीणों का कहना था कि ठेकेदार द्वारा किसानों के खेतों से बिना उनकी सहमति लिए ही जबरन मिट्टी निकाला जा रहा है। साथ ही बांध से सटे जमीन से मिट्टी निकाल गढ्ढा बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं हरे-हरे पेड़ को भी जेसीबी से काट कर गिरा दिया जा रहा है। हंगामे की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे बीडीओ धीरज कुमार दुबे, थानाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह व बाढ़ विभाग के जेई बलराम राय ने पहुंचे जहां आक्रोशित लोगों से जानकारी हासिल की। ग्रामीणों ने अधिकारियों को बताया कि ठेकेदार द्वारा उनकी निजी जमीन में करीब 50 फीट से अधिक मिट्टी निकाल ली गई है। बांध के बिल्कुल समीप गड्ढा खोद दिया है। जिससे कृषि योग्य कई बीघा खेत बर्बाद और बांध टूटने की संभावना बढ़ गयी है। अफसरों को ग्रामीणों ने बताया कि जब भी ठेकेदार से निजी जमीन में काम करने की शिकायत की जाती है तो वह विभागीय काम बता केस में फंसाने की धमकी देता हैं। अफसरों से शिकायत दर्ज कराने वालों में पूर्व मुखिया विंध्याचल सिंह, शर्मनाथ सिंह, वरुण सिंह, हरि सिंह, रवींद्र सिंह, बृजानन्द सिंह, विनोद सिंह, प्रदुमन सिंह, नेमधारी दुबे, प्रमोद सिंह थे। सैकड़ों ग्रामीणों की निजी जमीन से कटाई करने पर उसका मुआवजा दिलाने, गड़बड़ी की गंभीरता से जांच कराने और दोषी संवेदक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की उक्त लोगों ने मांग की है। इधर बीडीओ धीरज कुमार दुबे और थानाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह द्वारा आरोपों की जांच कराने व काटी गयी मिट्टी के बदले मुआवजे की मांग को वरीय अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया है।
ग्रेवियन बांध बनाने का चल रहा है जोरों से काम
मैरिटार गांव में सरयू नदी पर बाढ़ से बचाव के लिए ग्रेवियन बांध का निर्माण तेजी से चल रहा है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 900 मीटर बनने वाले इस बांध पर कुल तीन करोड़ 65 लाख की लागत आने की उम्मीद है। इस संबंध में विभाग के जेई बलराम राय ने बताया कि बांध पर कुल 33 बेडवार बनाने की जरूरत है। जिसमें 28 बेडवार पर काम पूरा हो गया है। बताया कि ग्रामीणों के लिखित आवेदन पर तत्कालीन सीओ राकेश कुमार ने विभाग को अनुशंसा की थी। इसके बाद विभाग द्वारा ग्रेवियन बांध बनाने का काम किया जा रहा है। उनका कहना था कि ग्रामीणों द्वारा अगर लिखित शिकायत मिलती है तो विभाग के वरीय अधिकारियों को सूचित कर दिया जाएगा।
मानक के अनुरूप काम न करने का लगाया आरोप
मैरिटार गांव में बन रहे ग्रेवियन बांध को लेकर कई ग्रामीणों ने अनिमियता बरतने का आरोप लगाया है। कहना है कि बेडवार बनाने में ठेकेदार द्वारा काफी अनिमियता बरती जा रही है। बांध के अंदर बोरे में मिट्टी डालना, घटिया किस्म के बोरी का इस्तेमाल करना, जेसीबी मशीन से बालू की निकासी, बांध से सटाकर गड्ढे करना और घटिया तार व कंक्रीट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस संबंध में बीडीओ धीरज कुमार दुबे का कहना था कि ग्रामीणों के लिखित शिकायत पर बाढ़ विभाग के वरीय अधिकारियों को अवगत करा दिया जाएगा।

अन्य समाचार