India vs England ODI: 2 सीरीज जीतने के बाद भारत का लक्ष्य वनडे, 36 साल से भारतीय जमीन पर नहीं जीते अंग्रेज

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज (India vs England ODI Series) 23 मार्च यानी आज से शुरू होने वाली है। वनडे के सभी मैच महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे में खेले जाएंगे। बता दें कि इससे पहले भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 से टेस्ट और 3-2 से टी20 सीरीज में शानदार जीत दर्ज की थी। अब भारत का लक्ष्य वनडे सीरीज में जीत दर्ज कर वर्ल्ड चैम्पियन टीम को टक्कर देना है।

वनडे में रहा अंग्रेजों का पलड़ा भारी भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले 5 वनडे मैचों की बात की जाए तो, उसमें अंग्रेजी टीम का पलड़ा भारी रहा है। भारत 5 में से 4 मैचों में इंग्लैंड से हार गया था। आज वह उसी हार का बदला लेने मैदान पर वापसी करेगा। बता दें कि पिछली बार दोनों टीमें वर्ल्ड कप 2019 में भिड़ी थी, तब इंग्लिश टीम 31 रन से मैच जीती थी। भारत ने पिछली बार इंग्लैंड को 12 जुलाई 2018 को नॉटिंघम वनडे में 8 विकेट से हराया था।
भारतीय जमीन पर 36 साल से नहीं जीती इंग्लैंड भले ही 5 मैचों में अंग्रेजों का पलड़ा भारी रहा हो, लेकिन भारत की जमीन पर इंग्लैंड की टीम ज्यादा कमाल नहीं कर पाई है। 1984-85 के बाद से इंग्लैंड ने भारत में कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में अंग्रेजों पर काफी दबाव होगा और भारतीय टीम को एक प्लस प्वाइंट मिला है।
ऐसा हो सकता है भारत का बैटिंग ऑर्डर मैच से एक दिन प्रेस कांफ्रेस के दौरान भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन ही आगाज करेंगे। वहीं, कोहली हमेशा की तरह वन डाउन आएंगे। उसके बाद श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी संभालेंगे। पंत के बाद हार्दिक पंड्या आएंगे। वहीं, वॉशिंगटन सुंदर या क्रुणाल पंड्या में से किसी एक को टीम में जगह मिल सकती है।
स्पिन की जगह तेज गेंदबाजों को मिल सकता है मौका पहले वनडे मैच में भारत अपने 3 फास्ट बॉलर को मौका दे सकती है, क्योंकि ड्यू के आने से स्पिनरों की धुलाई होना लाजमी है। ऐसे में टीम में भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और टी नटराजन को जगह मिल सकती है। वहीं, हार्दिक भी चौथे गेंदबाज के रूप में फास्ट बॉलिंग करते नजर आएंगे।
भारत के संभावित प्लेइंग इलेवन रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या/ वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन/ मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।
इंग्लैंड के संभावित प्लेइंग इलेवन जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, सैम बिलिंग्स, मोइन अली, सैम कुर्रन, मार्क वुड, आदिल राशिद, रीस टॉपले।
मैच शेड्यूल पहला वनडे - 23 मार्च दूसरा वनडे - 26 मार्च तीसरा वनडे - 28 मार्च
स्थान: महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे
लाइव स्ट्रीमिंग : वनडे के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। वहीं, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार नेटवर्क पर होगी।

अन्य समाचार