India vs England 1st ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज

पुणेः भारत और इंग्लैंड के बीच t20 सीरीज का समापन हो चुका है जिसमें टीम इंडिया ने 3-2 से जीत हासिल की है और अब पुणे में 23 मार्च यानी मंगलवार से एकदिवसीय सीरीज का पहला मुकाबला होने जा रहा है। यह तीन मैचों की ओडीआई सीरीज है और अगर इस साल की बड़ी तस्वीर देखें तो टेस्ट क्रिकेट और टी-20 के मुकाबले वनडे मैचों की अहमियत थोड़ी कम है क्योंकि 50 ओवर क्रिकेट का अगला वर्ल्ड कप 2023 में होगा और उससे पहले आपको दो T20 वर्ल्ड कप देखने को मिलेंगे।

तो ऐसे में भले ही यह 50 ओवर मुकाबला है लेकिन दोनों ही टीमें चाहेंगी कि इसी बहाने अपनी टी-20 टीम का मुख्य आधार तैयार करती रहे। फिर भी हम बात करें तो क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग प्वाइंट के लिहाज से यह मुकाबले भी अपनी विशेषता रखते हैं जो कि 2023 के टूर्नामेंट में क्वालिफिकेशन के तौर पर इस्तेमाल किए जाएंगे। इस अंक तालिका में इंग्लैंड की टीम नंबर 3 पर है और भारत की टीम ने इंग्लैंड से तीन मैच कम खेले हैं वह दसवें नंबर पर है।
श्रेयस अय्यर या सूर्यकुमार यादव, वीवीएस लक्ष्मण ने बताया ODI में किसको चुनेंगे
इंग्लैंड की टीम थोड़ी सी की फीकी दिख रही है क्योंकि उसके पास जो रूट, क्रिस वॉक्स, जोफ्रा आर्चर जैसे बेहतरीन खिलाड़ी नहीं है लेकिन दूसरी ओर लियाम लिविंगस्टोन, सैम बिलिंग और रीस टॉपली जैसे खिलाड़ी हैं जिनके पास अपना हुनर दिखाने का मौका भी है। भारतीय टीम की स्थिति भी कुछ अलग नहीं है क्योंकि टीम के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी नहीं है।
लेकिन सूर्यकुमार यादव और कुणाल पांड्या ओडीआई क्रिकेट खेलने के लिए तैयार है। शिखर धवन और केएल राहुल दोनों ही स्थापित खिलाड़ी है और देखना होगा कि टी20 में ड्रॉप होने के बाद वह एकदिवसीय क्रिकेट में क्या कर पाते हैं।
लोगों की बकवास पर ध्यान ना दो- संजय मांजरेकर के गले नहीं उतरी कोहली की ये बात
भारत ने 2018 से पुणे में कोई वनडे मैच नहीं खेला है और उस समय पर वेस्टइंडीज से हार गए थे। यह मुकाबला मंगलवार 23 मार्च 2021 में 1:30 लोकल टाइम पर होगा जबकि सुबह 8:00 बजे यूके के टाइम के अनुसार होगा। जहां तक परंपरा की बात है तो यह पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी मानी जाती है जिसकी आउटफील्ड छोटी है जिस वजह से गेंदबाजों को थोड़ी दिक्कत आती है। मौसम की बात करें तो टेंपरेचर थोड़ा गर्म ही रहेगा जो कि 36 डिग्री तक पहुंच जाएगा। विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि रोहित शर्मा और शिखर धवन भारत के लिए ओपनिंग करेंगे।
दोनों प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हो सकती हैं-
भारत- रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (सी), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (wk), हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या / वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन / मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल
इंग्लैंड- जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन, जोस बटलर, सैम बिलिंग्स, मोइन अली, सैम कुरेन, मार्क वुड, आदिल राशिद, रीस टॉपले

अन्य समाचार