NZ vs BAN: कप्तान टॉम लैथम बने न्यूजीलैंड के संकट मोचक, शतक जमाकर बांग्लादेश पर दिलाई जीत

केन विलियमसन की जगह न्यूजीलैंड की कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में वही काम किया, जिसके लिए विलियमसन पहचाने जाते हैं. वनडे सीरीज के दूसरे मैच में कप्तान लैथम के बेहतरीन शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली. विलियमसन के ही अंदाज में लैथम ने भी मुश्किल में फंसी अपनी टीम को बाहर निकाला और जीत की राह दिखाई. लैथम के अलावा न्यूजीलैंड के लिए डेवन कॉनवे ने भी बेहतरीन पारी खेली और अपना पहला वनडे अर्धशतक जमाया.

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 271 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में न्यूजीलैंड शुरुआत में ही मुश्किल में फंस गया था. टीम ने पहले 11 ओवरों में 53 रन तक ही अपने 3 विकेट गंवा दिए थे. यहां से कॉनवे और लैथम ने अपनी टीम को बचाने की मुहिम शुरू की.
लैथम और कॉनवे ने सधी हुई रफ्तार से बल्लेबाजी की और टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले कॉनवे ने वनडे में भी अपनी काबिलियत दिखाने का मौका नहीं गंवाया. अपना सिर्फ दूसरा वनडे मैच खेल रहे कॉनवे ने इस फॉर्मेट में अपना पहला अर्धशतक भी पूरा किया. लैथम और कॉनवे के बीच करीब 23 ओवरों में 113 रनों की साझेदारी हुई और इससे न्यूजीलैंड ने मैच में वापसी की. कॉनवे 72 रन बनाकर आउट हुए.
इसके बाद लैथम ने जेम्स नीशम के साथ पांचवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया. जल्द ही लैथम ने वनडे क्रिकेट में अपना पांचवां शतक भी जमा दिया और 49वें ओवर में ही टीम को 5 विकेट से बेहतरीन जीत दिला दी. लैथम 108 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 110 रन बनाकर नाबाद लौटे. इसके साथ ही न्यूजीलैंड विश्व कप सुपर लीग के अंतर्गत खेले जा रहे इस मैच में 10 महत्वपूर्ण अंक हासिल करने में सफल रहा.
इससे पहले बांग्लादेश ने कप्तान तमीम इकबाल और मोहम्मद मिथुन के अर्धशतकों की मदद से 6 विकेट पर 271 रन बनाये थे. टीम की खराब शुरुआत के बाद कप्तान तमीम ने अपनी टीम को संभाला और वनडे में अपना 50वां अर्धशतक पूरा किया. तमीम ने 108 गेंदों पर 78 रन बनाये जिसमें 11 चौके शामिल हैं.
वहीं सौम्य सरकार (32) और मुशफिकुर रहीम (34) जैसे बल्लेबाज अपनी शुरुआत को बड़ी पारियों में बदलने में नाकाम रहे. एक वक्त बांग्लादेशी टीम 40 ओवरों में सिर्फ 180 रन तक हीं पहुंच पाई थी, लेकिन आखिरी के 10 ओवरों में मिथुन ने ताबड़तोड़ अर्धशतक जमाते हुए टीम को 271 के स्कोर तक पहुंचाया. मिथुन ने 57 गेंदों पर 6 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 73 रन की पारी खेली. यह उनका वनडे में छठा अर्धशतक था.
ICC Rankings: सचिन तेंदुलकर का बरसों पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, अब दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बनीं 17 साल की ये भारतीय

अन्य समाचार