India vs England ODI: 317 रन का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को 6वां झटका; शार्दुल-कृष्णा ने 3-3 विकेट लिए

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज का आगाज पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम हुआ। पहले वनडे में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है। बल्लेबाज करनी उतरी भारतीय टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 317 रन बनाए। भारत की ओर से शिखर धवन और विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली। अपने डेब्यू मैच में क्रुणाल पंड्या ने नाबाद 58 रन अपने नाम किए। वहीं, फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल ने भी अर्धशतक लगाया।

वहीं, 318 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही। जेसन रॉय और वेरिस्टो ने पहले विकेट के लिए 135 रन जोड़े। रॉय 46 रन के निजी स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट हुए। हालांकि, इसके बाद कृष्णा ने स्टोक्स को 1 रन पर और शार्दुल ने बेरिस्टो को 94 रन पर आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया।
रोहित-शिखर ने दी टीम को शानदार शुरुआत वनडे की बेस्ट सलामी जोड़ियों में से एक रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 15 ओवर में 64 रनों की साझेदारी की। लेकिन 15 ओवर की पहली गेंद पर रोहित बेन स्ट्रोक्स का शिकार हो गए। अपनी पारी में उन्होंने 4 चौके की मदद से 42 बॉलों में 28 रन बनाए।
कोहली और धवन की विराट पारी रोहित के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली शिखर का साथ देने क्रीज पर आए है। दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन और विराट कोहली ने 141 रनों की पार्टनरशिप की। हालांकि 32 ओवर की पहली गेंद पर मार्क वुड की बॉल पर कप्तान कोहली का कैच मोइन अली ने लपका। अपनी पारी में कोहली ने 60 बॉलों पर 56 रन बनाए, जिसमें 6 चौके उनके नाम है। वहीं, शिखर धवन अपने शतक से 2 रन दूर बेन स्ट्रोक्स के हाथों आउट हो गए। उन्होंने ओपनिंग करते हुए भारत को एक मजबूत शुरुआत दी और 106 बॉलों में 6 चौकों की मदद से 98 रन बनाए।
मैच फिनिशर रहे केएल राहुल और क्रुणाल पंड्या अपने पहले मैच में ही क्रुणाल पंड्या ने बल्ले से कमाल करके दिखाया। उन्होंने नाबाद 58 रनों का पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 2 छक्के अपने नाम किए। उनके साथ लंबे समय से आलोचनाओं का शिकार हो रहे केएल राहुल ने भी टीम के लिए 62 रनों की पारी खेली और उन सभी लोगों का मुंह बंद करवा दिया, जो उन्हें वनडे सीरीज से बाहर करने की बात कह रहे थे। उन्होंने 43 बॉलों पर 4 चौके और4 छक्कों की मदद से नाबाद 62 रन बनाए। दोनों ने अपनी टीम के लिए 61 गेंदों में 120 रनों की साझेदारी की।
वनडे में रहा अंग्रेजों का पलड़ा भारी भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले 5 वनडे मैचों की बात की जाए तो, उसमें अंग्रेजी टीम का पलड़ा भारी रहा है। भारत 5 में से 4 मैचों में इंग्लैंड से हार गया था। आज वह उसी हार का बदला लेने मैदान पर वापसी करेगा। बता दें कि पिछली बार दोनों टीमें वर्ल्ड कप 2019 में भिड़ी थी, तब इंग्लिश टीम 31 रन से मैच जीती थी। भारत ने पिछली बार इंग्लैंड को 12 जुलाई 2018 को नॉटिंघम वनडे में 8 विकेट से हराया था।
भारतीय जमीन पर 36 साल से नहीं जीती इंग्लैंड भले ही 5 मैचों में अंग्रेजों का पलड़ा भारी रहा हो, लेकिन भारत की जमीन पर इंग्लैंड की टीम ज्यादा कमाल नहीं कर पाई है। 1984-85 के बाद से इंग्लैंड ने भारत में कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में अंग्रेजों पर काफी दबाव होगा और भारतीय टीम को एक प्लस प्वाइंट मिला है।
भारत के प्लेइंग इलेवन रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, प्रसीद कृष्णा।
इंग्लैंड के संभावित प्लेइंग इलेवन जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, सैम बिलिंग्स, मोइन अली, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, आदिल राशिद, मार्क वुड।
मैच शेड्यूल पहला वनडे - 23 मार्च दूसरा वनडे - 26 मार्च तीसरा वनडे - 28 मार्च
स्थान: महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे
लाइव स्ट्रीमिंग : वनडे के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। वहीं, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार नेटवर्क पर होगी।

अन्य समाचार