Ind vs Eng 2nd ODI: टीम इंडिया में होगा एक और डेब्यू, अय्यर की जगह आएगा ये धुरंधर, ऐसी होगी Playing 11!

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में ही टीम इंडिया सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी. पुणे में हुए पहले मैच में भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन इंग्लैंड ने उससे भी खतरनाक अंदाज में जवाब दिया था. बैकफुट पर होने के बावजूद टीम इंडिया ने वापसी की थी और मैच 66 रनों से अपनी झोली में कर लिया था. इस जीत ने टीम का उत्साह तो बढ़ाया ही, साथ ही टी20 सीरीज के आखिरी दो मैचों में बनाई लय को भी बरकरार रखा. इस जीत में सबसे खास बात टीम के दो नए खिलाड़ियों का प्रदर्शन था. टीम के बाकी सीनियर खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी बेहतर था. इससे ही दूसरे मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन का इशारा मिल जाता है. हालांकि, इंग्लैंड को जरूर कुछ बड़े फैसले लेने होंगे.

भारतीय टीम इस सीरीज में बैटिंग में तो अपनी पूरी ताकत के साथ उतरी है, लेकिन गेंदबाजी में बड़े नाम गायब हैं. जसप्रीत बुमराह शादी के कारण टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच से ही बाहर हैं, जबकि मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गज चोट से उबर रहे हैं. इसके बावजूद अपने दूसरी लाइन के गेंदबाजों का इस्तेमाल कर भारत ने टी20 सीरीज जीतने के बाद वनडे सीरीज में भी अच्छी शुरुआत की है.
सूर्यकुमार यादव करेंगे डेब्यू!
इसको देखते हुए दूसरे वनडे में भी प्लेइंग इलेवन में ज्यादा बदलाव नहीं होगा. सबसे बड़ा सवाल श्रेयस अय्यर की जगह भरने को लेकर होगा. अय्यर पहले वनडे में कंधे की चोट के बाद से ही सीरीज से बाहर हो गए हैं. ऐसे में चौथे नंबर पर कौन खेलेगा, ये एक अहम सवाल होगा. टीम इंडिया के हालिया सेलेक्शन ट्रेंड को देखा जाए, तो दूसरे वनडे में भी एक बार फिर डेब्यू हो सकता है.
टी20 सीरीज में अपना डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव इस बार वनडे में भी डेब्यू करते दिख सकते हैं. चौथे नंबर के बल्लेबाज की भूमिका बेहद अहम है, जिसे श्रेयस ने अभी तक अच्छे से निभाया है. श्रेयस की ही तरह सूर्यकुमार में भी वैसी ही काबिलियत है, जो क्रीज पर रुकने के साथ ही बाद में बड़े शॉट भी लगा सकते हैं.
कुलदीप को मिलेगा एक और मौका
रही बात गेंदबाजी की, तो बदलाव की उम्मीद नहीं है. चोट के बाद से ही भुवनेश्वर की वापसी बेहतरीन रही है. वहीं प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर को पहले मैच में शुरुआत में खूब रन पड़े थे, लेकिन इन्हीं दोनों गेंदबाजों ने फिर मैच भी बदला. ऐसे में पेस अटैक में निरंतरता दिखनी तय है. सवाल स्पिनर कुलदीप यादव का है. कुलदीप अपनी लय के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जबकि बेंच पर युजवेंद्र चहल इंतजार कर रहे हैं. इसके बावजूद कुलदीप को सीरीज के तीनों मैचों में मौका मिलने की पूरी संभावना है, ताकि वह कुछ लय हासिल कर सकें.
मॉर्गन की जगह लेगा कौन?
रही बात इंग्लैंड की, तो इंग्लैंड की टीम सबसे पहले उम्मीद करेगी कि उनके कप्तान इस मैच के लिए फिट हो जाएं. ऑयन मॉर्गन को पहले मैच में हाथ में चोट लगी थी. उन्होंने टांके लगाकर बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे मैच में खेलने को लेकर संदेह बरकरार है. वहीं सैम बिलिंग्स के भी कंधे में चोट लगी है और उनका खेलना भी बेहद मुश्किल है.
ऐसे में अगर ये दोनों खिलाड़ी बाहर होते हैं, तो उनकी जगह भरने के लिए लियम लिविंगस्टोन और डेविड मलान को उतारा जा सकता है. इतना ही नहीं, गेंदबाजी डिपार्टमेंट में टॉम करन की जगह खतरे में है. करन का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था और ऐसे में उनकी जगह लंबे कद के रीस टॉपले को मिल सकती है.
संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा.
इंग्लैंड- जॉस बटलर (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, लियम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम करन, आदिल रशीद, मार्क वुड और रीस टॉपले.

अन्य समाचार