IND vs ENG: बेन स्टोक्स-जॉनी बेयरस्टो ने टीम इंडिया की धज्जियां उड़ाई, 336 रन के स्कोर का बनाया मजाक, 6 विकेट से जीता इंग्लैंड

इंग्लैंड ने दूसरे वनडे में भारत को छह विकेट से रौंद दिया. 337 रन के लक्ष्य को मेहमान टीम ने जॉनी बेयरस्टो के शतक और बेन स्टोक्स के अर्धशतक के बूते 44वें ओवर में ही हासिल कर लिया. स्टोक्स केवल एक रन से शतक से चूक गए. लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने 52 गेंद में चार चौकों और 10 छक्कों से 99 रन बनाए. वहीं बेयरस्टो ने पिछले मैच शतक से चूकने के बाद आज सैकड़ा जमाया. उन्होंने छक्के के साथ अपना सातवां वनडे शतक लगाया. इससे पहले भारत ने केएल राहुल (108) के शतक और विराट कोहली-ऋषभ पंत के अर्धशतकों की मदद से छह विकेट पर 336 रन बनाए. इस जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन वनडे की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली. अब विजेता का फैसला 28 मार्च को तीसरे मैच से ही होगा.

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने शुरुआती ओवरों में संभलकर बैटिंग की. जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो दोनों ने शुरू में कोई जोखिम नहीं लिया. इसके चलते 10 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर बिना नुकसान के 59 रन था. लेकिन एक बार आंखे जमने के बाद दोनों ने जवाबी हमला बोला. दोनों ने प्रसिद्ध कृष्णा, भुवनेश्वर कुमार की गेंदों पर तेजी से बड़े रन बनाए. जेसन रॉय ने ज्यादा तेजी से रन बनाए. उन्होंने 48 गेंद में सात चौकों और एक छक्के से 50 रन बनाए. रॉय के प्रहारों के बाद बेयरस्टो ने भी हाथ खोले. उन्होंने 45 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों से अर्धशतक लगाया. रोहित शर्मा ने रॉय को रन आउट कर भारत को पहली कामयाबी दिलाई. रॉय 55 रन बनाकर आउट हुए.
भारत की पारी में छाए केएल राहुल, विराट कोहली और ऋषभ पंत
इससे पहले केएल राहुल के पांचवें शतक और कप्तान विराट कोहली-ऋषभ पंत के साथ उनकी शतकीय साझेदारियों की मदद से भारत ने छह विकेट पर 336 रन का दमदार स्कोर बनाया. राहुल ने नौवें ओवर में क्रीज पर कदम रखा तथा 114 गेंदों पर 108 रन की पारी खेली जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल हैं. उन्होंने कोहली (79 गेंदों पर 66) के साथ तीसरे विकेट के लिए 121 रन जोड़कर पारी संवारी. पंत ने आखिर में 40 गेंदों पर तीन चौकों और सात छक्कों की मदद से 77 रन बनाये और राहुल के साथ चौथे विकेट के लिये 113 रन की साझेदारी की. भारत ने आखिरी 10 ओवरों में 126 रन जोड़े जिनमें हार्दिक पंड्या ने भी अहम योगदान दिया. उन्होंने चार छक्कों की मदद से 16 गेंदों पर 35 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से टॉम करन ने दो विकेट लिए लेकिन इसके लिए उन्होंने 83 रन लुटाए. रीस टोपली ने 50 रन देकर दो जबकि सैम करन और आदिल राशिद ने एक-एक विकेट लिया.
कोहली फिर शतक से चूके
इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान जोस बटलर ने पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने शुरू से ही दबाव बनाने की रणनीति अपनाई. दोनों सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (चार) और रोहित शर्मा (25) के विकेट निकालकर वे इसमें सफल भी रहे लेकिन कोहली और राहुल ने स्ट्राइक रोटेट करके रणनीतिक बल्लेबाजी की और गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया. कोहली जब 35 रन पर थे जब आदिल राशिद की गेंद पर चोटिल ऑएन मॉर्गन की जगह कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बटलर ने उनका कैच छोड़ा.
भारतीय कप्तान ने इसके बाद वनडे में 62वां अर्धशतक पूरा किया जो उनका इस प्रारूप में लगातार चौथा पचासा है. लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71वें शतक का इंतजार खत्म नहीं हुआ. उन्होंने राशिद की गेंद कट करने का प्रयास किया लेकिन वह बल्ले का बाहरी किनारा लेकर बटलर के पास चली गयी जिन्होंने इस बार कोई गलती नहीं की. कोहली पिछली 43 पारियों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जड़ पाये हैं. उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया.
केएल राहुल ने पूरा किया शतक
राहुल ने पिछले मैच में अर्धशतक बनाकर फार्म में वापसी की थी और उन्होंने उसे बरकरार रखा. उन्होंने नपे तुले शॉट लगाये और सहजता से अपनी पारी आगे बढ़ायी. कोहली के आउट होने के बाद पंत के रूप में उन्हें आक्रामक जोड़ीदार मिला जिन्हें चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह अंतिम एकादश में जगह मिली थी. पंत दो अवसरों में आउट दिये जाने के बावजूद डीआरएस के सहारे क्रीज पर टिके रहे. पहली बार अंपायर का फैसला पलटने के बाद उन्होंने बेन स्टोक्स पर दो छक्के लगाये और दूसरी बार टॉम करन पर छक्का और चौका जड़कर केवल 28 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. राहुल इस बीच टॉम करन के इसी ओवर में चौका और छक्का लगाकर 90 रन के पार पहुंचे. उन्होंने टॉम के छोटे भाई सैम के ओवर में एक रन लेकर अपना 108 गेंदों पर शतक पूरा किया.
यह पिछले एक साल से भी अधिक समय में किसी भारतीय का वनडे में पहला शतक है. इसके बाद तुरंत बाद हालांकि लंबा शॉट खेलने के प्रयास में वह पवेलियन लौट गये. पंत ने सीमा रेखा पर कैच थमाने से पहले अपने सातवें छक्के से भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया और वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर भी पार किया. हार्दिक पंड्या ने भी इस बीच उनके साथ छक्के जड़ने में अपना योगदान दिया. क्रुणाल पंड्या 12 रन बनाकर नाबाद रहे.
ऋषभ पंत ने अंग्रेजों को खूब धुना, रिकॉर्डतोड़ अर्धशतक से दिग्गजों को छोड़ा पीछे, छक्के लगाने में निकले सबसे आगे

अन्य समाचार