पुणे में इंग्लैंड ने की छक्कों की ऐसी बरसात, बन गया चौंकाने वाला रिकॉर्ड, टीम इंडिया आस-पास भी नहीं

वर्ल्ड चैंपियन और दुनिया की नंबर एक वनडे टीम इंग्लैंड (England) ने भारत (India) के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में अपनी ताकत से भारतीय टीम को जबरदस्त पटखनी दी. पुणे (Pune) में सीरीज का पहला मैच हारने के बाद इंग्लैंड ने एक बार फिर उसी अंदाज में खेलते हुए वापसी की और भारत को 6 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की इस तरह पीटा, कि 337 रनों के लक्ष्य को सिर्फ 43.3 ओवरों में ही हासिल कर लिया. जेसन रॉय (Jason Roy) ने इंग्लैंड के हमले की शुरुआत की और जिसे जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने ताकत दी और बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने उसे चरम पर पहुंचाया. इस दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने छक्कों की ऐसी बरसात की, जिसे देखकर दुनिया की बाकी टीमें शर्मा जाएं.

पुणे में सीरीज के दूसरे मैच में पहले मैच में धुआंधार बैटिंग के बावजूद बाद में लड़खड़ाने वाली इंग्लिश टीम के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने उस मैच के बाद कहा था कि हम इस अंदाज में खेलकर हारना पसंद करेंगे, लेकिन अपना अंदाज नहीं बदलेंगे. दूसरे मैच में चोट के कारण मॉर्गन तो नहीं खेल पाए, लेकिन उनकी टीम का ये फलसफा उनके बिना भी दूसरे मैच में देखने को मिला और इस बार टीम ने जीत हासिल करके ही दम दिया.
चौथी बार किया इंग्लैंड ने कमाल, भारत आस-पास भी नहीं
भारत की ओर से मिले 337 रनों के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने एक और शतकीय साझेदारी की. इसके बाद बेयरस्टो ने बेन स्टोक्स के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों को ऐसी मार मारी, जिसने टीम को बुरी तरह घुटनों पर ला दिया. खास तौर पर स्टोक्स ने तो सिर्फ 52 गेंदों में ही 99 रन ठोक डाले, जिसमें से 49 रन तो सिर्फ 11 गेंदों में आए.
अपनी पारी में स्टोक्स ने 10 छक्के लगाए, जबकि बेयरस्टो की शतकीय साझेदारी में 7 छक्के आए. इस तरह इंग्लैंड ने पूरी पारी में 20 छक्के लगाए. इस तरह इंग्लैंड चौथी बार एक वनडे मैच की पारी में 20 या उससे ज्यादा छक्के लगाए. इसके साथ ही इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास में ये कमाल करने वाली इकलौती टीम भी बन गई है.
इंग्लैंड के अलावा न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीमें दो-दो बार ये कमाल कर चुकी हैं. जहां तक भारत की बात है, तो भारतीय टीम आज तक एक भी बार ऐसा कमाल नहीं कर पाई. इसके सबसे करीब भारतीय टीम सिर्फ एक बार 2013 में आई थी. तब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में 19 छक्के जमाए थे.
कुलदीप के नाम छक्कों का अनचाहा रिकॉर्ड
इंग्लैंड की बल्लेबाजी से ये तो साफ हो ही गया कि भारतीय गेंदबाजों के लिए दिन अच्छा नहीं था. खास तौर पर टीम के दोनों स्पिनर- कुलदीप यादव और क्रुणाल पंड्या पर जमकर रन बरसे. खास तौर पर कुलदीप के लिए बेहद खराब दिन रहा. अपने 10 ओवरों में कुलदीप ने 84 रन दिए. साथ ही एक बेहद खराब रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया. कुलदीप पर इस पारी के दौरान इंग्लिश बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा 8 छक्के जड़े. इस तरह कुलदीप एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप ने आर विनय कुमार का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन पर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 छक्के लगे थे.
IND vs ENG: बेन स्टोक्स हुए इमोशनल, शतक से चूकने के बाद दिवंगत पिता से कहा- सॉरी

अन्य समाचार