IND vs ENG 3rd ODI: ताकतवर इंग्लैंड से जीते तो देशवासियों को मिलेगा होली का तोहफा

पुणे: शुक्रवार को इंग्लैंड के हाथों मिली दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में हार के बाद भारतीय टीम रविवार को फिर से उसी जगह पर सीरीज का निर्णायक मैच खेलने के लिए उतरेगी। भारत का लक्ष्य इंग्लैंड पर जीत हासिल करके यह सीरीज 2-1 से जीतना होगा तो वहीं इंग्लैंड की टीम चाहेगी कि वह स्वदेश वापसी से पहले भारत से कुछ लेकर वापस जाए।

भारत को कहीं ना कहीं रविंद्र जडेजा की कमी इस फॉर्मेट में काफी खल रही है जब शुक्रवार को जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स भारत के स्पिनरों की धज्जियां उड़ा रहे थे तो निश्चित तौर पर कोहली अपने इस अनुभवी आलराउंडर को मिस कर रहे थे। क्योंकि दूसरे छोर पर कुलदीप यादव का लगातार खराब प्रदर्शन जारी है और उन्होंने पहले मैच में 64 रन देने के बाद दूसरे में 84 रन दे दिए हैं। यही हाल कुणाल पांड्या का है जिन्होंने 12 रन प्रति ओवर की दर से 6 ओवर में 72 रन दूसरे मुकाबले के दौरान दिए।
बुमराह भी शुरुआत में T20, ODI बॉलर थे, प्रसिद्ध कृष्णा को अब टेस्ट में लो- सुनील गावस्कर
ऐसे में हो सकता है कि इन दोनों को रिप्लेस करके युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर को जगह दे दी जाए। जहां तक टीम के नजरिया की बात है तो युजवेंद्र चहल का चयन भी इतना आसान नहीं लगता है क्योंकि हरियाणा का यह लेग स्पिनर भी अपनी बेस्ट फॉर्म में नहीं चल रहा है। पिछले मैच में भारत ने एक बड़ी गलती यह की थी कि उसने निचले क्रम के धमाकेदार हिटर्स के ऊपर अधिक दबाव डालने के लिए शुरुआती 40 ओवर तक धीमी बल्लेबाजी की थी जिसकी कसर बाद में हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत की बेहतरीन बल्लेबाजी ने पूरी कर दी लेकिन इंग्लैंड के सामने यह स्कोर भी कम ही साबित हुआ।
ऐसे में भारत को हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाजों से दबाव कम करने के लिए शुरू से लेकर अंत तक एक लय पकड़नी होगी। कप्तान विराट कोहली भी लगातार दो अर्धशतक लगा चुके हैं और अब उनको अपने शतकों का सूखा पूरा करना चाहिए। लेकिन उन्होंने पिछले मैच के बाद कहा था कि वह कभी शतक के लिए नहीं खेलते और टीम के लिए ही खेलते हैं और यह आगे भी जारी रहेगा। रिकॉर्ड के लिए आपको बता दें विराट कोहली की अंतिम सेंचरी इंटरनेशनल लेवल पर अगस्त 2019 में आई थी।
IPL 2021: धोनी के घूरने से ही पलट गया फैसला- जब अंपायरों ने कर दी 5 बड़ी गलतियां
हार्दिक पंड्या का खेलना तय है। हालांकि उनको वनडे में गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा गया है। कोहली का कहना है कि टीम हार्दिक के वर्कलोड पर काम कर रही है। इसक अलावा क्रुनाल को उनकी बैटिंग के लिए शायद ही बाहर किया जाए लेकिन वे बॉलिंग में लंबी रेस का घोड़ा नहीं लगते हैं।
तेज गेंदबाजी में भारत का नेतृत्व भुवनेश्वर कुमार करेंगे और टी नटराजन की वापसी हो सकती है और लेकिन ऐसा तभी होगा जब शार्दुल ठाकुर को आराम देना चाहेंगे। इस बात की संभावना है कि मोहम्मद सिराज या प्रसिद्ध कृष्णा में किसी एक को चुना जाए लेकिन प्रसिद्ध की गति उनके एडवांटेज के तौर पर काम करती है।
इंग्लैंड के लिए शुक्रवार की जीत पॉजिटिव है और बेन स्टोक्स की फॉर्म वापसी बहुत ही राहत की बात है। ऐसे में अगर भारतीय टीम रविवार को मुकाबला जीती है तो यह देश वासियों के लिए होली की शानदार सौगात होगी।
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), केएल राहुल (विकेट कीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुनाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर, मो. सिराज, प्रिसिध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर।
इंग्लैंड: मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर (कप्तान), सैम कुरेन, टॉम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीयर टॉपले, मार्क वुड, डेविड मलान

अन्य समाचार