India Play XI 3rd ODI: चहल के लिए कुलदीप यादव को छोड़ा जायेगा, क्या हार्दिक पांड्या की जगह होंगे मोहम्मद सिराज?

दूसरे वनडे में इंग्लैंड के हाथों भारत की छह विकेट की हार एक बड़े सदमे के रूप में आई क्योंकि गेंदबाज कुल 336 रन का बचाव करने में विफल रहे। जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने शुक्रवार को पुणे में एक भयानक रात में भारतीय गेंदबाजों, विशेष रूप से स्पिनरों की पिटाई की। लेकिन तीसरे एकदिवसीय श्रृंखला में निर्णायक बनने के साथ, भारतीय कप्तान विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने की आवश्यकता होगी, कुलदीप यादव के साथ युजवेंद्र चहल के लिए रास्ता बनाने की उम्मीद है। हालांकि, दिलचस्प बिंदु हार्दिक पांड्या का समावेश होगा। ऑलराउंडर एकदिवसीय मैच में एक बल्लेबाज की भूमिका निभा रहा है और भारत को पांचवां गेंदबाज विकल्प याद आ रहा है। यह टीम प्रबंधन को फाइनल मैच के लिए मोहम्मद सिराज को शामिल करने के लिए मजबूर कर सकता है।

शुक्रवार को कुलदीप यादव के निराशाजनक प्रदर्शन ने सिर मुड़वा दिया। दो एकदिवसीय मैचों में यादव ने 19 ओवरों में 152 रन बनाए। दूसरे वनडे में उनकी अर्थव्यवस्था बिना किसी पैदावार के 8.40 थी। स्टोक्स और बेयरस्टो ने कलाई के स्पिनर को कमान सौंपी, जिन्होंने आठ छक्कों की बदौलत उन्हें एकदिवसीय में सबसे अधिक गेंदबाज बनाया। हालांकि निराशाजनक शो एक-बंद नहीं है। पहले मैच में यादव ने 9 ओवर में 68 रन दिए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एकमात्र एकदिवसीय मैच में उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ एक विकेट देकर 57 रन दिए थे। न्यूजीलैंड एकदिवसीय श्रृंखला में, उन्हें फिर से महंगा पड़ा, अपने 10 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 84 रन दिए। इसलिए, उनके लिए ब्रेक लेने और नए सिरे से वापस आने का समय हो सकता है क्योंकि भारत को आगामी श्रृंखला में उनकी बहुत आवश्यकता होगी।
उनके स्थान पर, युजवेंद्र चहल अन्य स्पिनर हैं जो अंदर आ सकते हैं। लेकिन देर से, चहल के प्रदर्शन से आत्मविश्वास नहीं बढ़ा है। उन्होंने 2020 से निराशाजनक प्रदर्शन किया है और इंग्लैंड के खिलाफ T20I श्रृंखला के बाद अभी भी आत्मविश्वास से कम है। लेकिन वनडे उनका मोचन हो सकता है। एक अच्छा मैच उन्हें सही रास्ते पर ला सकता था। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत की क्रुणाल पांड्या के साथ एक वनडे गेंदबाज के रूप में जाने की योजना पूरी तरह से दूसरे वनडे में काम नहीं की। वह सबसे महंगे गेंदबाज थे, जिन्होंने छह ओवरों में 72 रन दिए। दूसरे स्पिन विकल्प भारत के पास वाशिंगटन सुंदर हैं, जिन्हें टीम प्रबंधन मुख्य रूप से एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर के रूप में मानता है, जो थोड़ा गेंदबाजी कर सकता है। जो टीम चयन के बारे में एक सवाल उठाता है। एक्सर पटेल या रविचंद्रन अश्विन - दोनों सक्षम बल्लेबाज ऐसी स्थिति में काम आ सकते थे, खासकर जब क्रुणाल अपने वनडे की शुरुआत कर रहे थे।
चौथे सीमर के पक्ष में हार्दिक पंड्या को छोड़ने की संभावना धूमिल दिख रही है। लेकिन हार्दिक एक बल्लेबाज के रूप में खेलते हुए, श्रृंखला में दांव पर लगे, कोहली मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं। अनिवार्य रूप से इसका मतलब होगा, हार्दिक को गिराना और भारत की बल्लेबाजी को कम करना। हालांकि, भारत के सीम विकल्पों को मजबूत करने के लिए, केवल पेसर्स ने श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने पर विचार किया, सिराज भारत का सर्वश्रेष्ठ दांव हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद से हैदराबाद का पेसर नए अवतार में है। वह टेस्ट सीरीज में भी सीमित मौकों के साथ प्रभावी रहे। अब, उसे एकदिवसीय मैचों में भी प्लेइंग इलेवन को वापस बुलाने का समय हो सकता है।
Ind vs Eng 3 वनडे के लिए संभावित रूप से प्लेइंग XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, प्रिस कृष्णा

अन्य समाचार