INDvENG : तीसरे वनडे में भारत की जीत तय, निर्णायक मुकाबलों के ये आंकड़े हैं वजह

भारत और इंग्लैंड के बीच इनदिनों 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला वनडे मैच भारत की टीम ने 66 रन के अंतर से जीत लिया था. वहीं सीरीज का दूसरा मुकाबला इंग्लैंड की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट के अंतर से जीत लिया था. अब सीरीज का निर्णायक मुकाबला 28 मार्च रविवार को खेला जाएगा.

निर्णायक मुकाबलों में भारत का प्रदर्शन बेहतर
लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भारतीय टीम का निर्णायक मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन है. अगर बात करें, टी-20 क्रिकेट की, तो भारत ने 10 में से 9 टी-20 सीरीज के निर्णायक मुकाबले में जीत हासिल की है.
दरअसल, 2015 से अब तक भारत ने टी-20 क्रिकेट में 10 निर्णायक मुकाबले खेले, इस दौरान भारत को सिर्फ न्यूजीलैंड के हाथों 2018-19 में निर्णायक मुकाबले में हार मिली. अन्य सभी टी-20 सीरीज भारत जीतने में कामयाब रही थी.
वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबलों में भी भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार है. भारत ने साल 2019 में शुरूआत में ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर निर्णायक वनडे मुकाबले में हराया था. वहीं साल 2019 के अंत में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया को अपनी घरेलू धरती पर निर्णायक मुकाबले में हराया था.
भारत के इस शानदार प्रदर्शन के बाद कहा जा सकता है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ भी निर्णायक मुकाबले के अपने बेहतरीन प्रदर्शन को दोहरा सकती है.
इस प्रकार हैं दोनों टीमें
भारतीय वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर.
इंग्लैंड की वनडे टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बैरेस्टो, सैम बिलिंग्स, सैम कुर्रन, टॉम कुर्रन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट परकिंसन, आदिल रशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टोपले, मार्क वुड, डेविड मलन
दोनों ही टीमें निर्णायक मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है. भारत के पास जहां हार्दिक पांड्या, रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे मैच विनर खिलाड़ी हैं. वहीं इंग्लैंड के पास बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जॉनी बैरेस्टो जैसे खिलाड़ी हैं.

अन्य समाचार