India vs England 3rdODI: सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगी टीम इंडिया, कुलदीप की जगह इस खिलाड़ी को मिल सकती है जगह

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे सीरीज का फाइनल मुकाबला (India vs England Final ODI) 28 मार्च को खेला जाएगा। ये मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम में होगा। टेस्ट और टी20 में कब्जा जमाने के बाद भारत का लक्ष्य इंग्लैंड को वनडे में शिकस्त देने का है। पहले मैच में 66 रनों से अंग्रेजी टीम को हराने के बाद भारतीय टीम दूसरा मैच 6 विकेट से हार गई थी। दोनों टीमें फिलहाल 1-1 से बराबरी पर चल रही है। ऐसे में दोनों टीमों के लिए ये करो या मरो की स्थिति है। अब देखना होगा कि आज के मैच में ऊंट किस करवट बैठता है। उससे पहले देखते है, कि क्या कहते हैं रिकॉर्ड्स.....

भारतीय जमीन पर 36 साल से नहीं जीती इंग्लैंड भारत की जमीन पर इंग्लैंड की टीम ज्यादा कमाल नहीं कर पाई है। 1984-85 के बाद से इंग्लैंड ने भारत में कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में अंग्रेजों पर काफी दबाव होगा और भारतीय टीम को एक प्लस प्वाइंट मिला है।
वनडे में रहा अंग्रेजों का पलड़ा भारी भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले 5 वनडे मैचों की बात की जाए तो, उसमें अंग्रेजी टीम का पलड़ा भारी रहा है। भारत 5 में से 4 मैचों में इंग्लैंड से हार गया था। आज वह उसी हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगा। बता दें कि पिछली बार दोनों टीमें वर्ल्ड कप 2019 में भिड़ी थी, तब इंग्लिश टीम 31 रन से मैच जीती थी। भारत ने पिछली बार इंग्लैंड को 12 जुलाई 2018 को नॉटिंघम वनडे में 8 विकेट से हराया था।
पहले वनडे की स्थिति भारत और इंग्लैंड के बीच 24 मार्च को खेले गए पहले वनडे में भारतीय टीम ने इंग्लिश टीम को 66 रनों से मात दी। मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 317 रन बनाए। जबकि इंग्लैंड की टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 42 ओवर में 251 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर डेब्यू करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा ने चार विकेट लिए। वहीं, शार्दुल ने 3, भुवनेश्वर ने 2 और क्रुणाल पंड्या ने 1 विकेट लिया।
दूसरा वनडे की स्थिति इंग्लैंड ने 3 वनडे की सीरीज के दूसरे मैच में भारत को 6 विकेट से मात दे दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड की ओर से बेयरस्टो ने 124 रन, स्टोक्स ने 99 रन बनाए। बेरिस्टो के करियर का यह 11वां शतक था। वहीं, जेसन रॉय ने भी करियर का 19 वां अर्धशतक लगाया।
कुलदीप की जगह चहल की एंट्री संभव पहले और दूसरे वनडे में कुलदीप यादव के फ्लॉप शो के बाद उनका बाहर बैठना लगभग तय माना जा रहा है। उनकी जगह टी20 के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में जगह दी जा सकती है। बता दें कि पहले वनडे में कुलदीप ने 9 ओवर में 68 रन देकर कोई भी विकेट नहीं लिया था। वहीं, दूसरे वनडे में भी उन्होंने 10 ओवर में 84 रन देकर कोई भी विकेट नहीं लिया था।
क्रुणाल की जगह सुंदर को मिल सकता है मौका क्रुणाल पंड्या भले ही बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हो, लेकिन गेंदबाजी में कुछ मदद नहीं कर पाए हैं। ऐसे में उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है। बता दें कि पहले वनडे में उन्होंने 10 ओवर में 59 रन देकर 1 विकेट लिया था। वहीं, दूसरे वनडे में उन्होंने 6 ओवर में बिना विकेट लिए 72 दिए थे।
इंग्लैंड में हो सकते है ये बदलाव पहले मैच में चोटिल होने के कारण कप्तान इयोन मोर्गन ने दूसरा मैच नहीं खेला था, उनका फाइनल मैच खेलना भी मुश्किल है। ऐसे में जोस बटलर उनकी जगह कप्तानी संभालेंगे। वहीं, सैम बिलिंग्स की जगह डेविड मलान या लियाम लिविंग्स्टोन को मौका मिल सकता है। बॉलिंग में टॉम करन की जगह तेज गेंदबाज रीच टॉपले को जगह मार्क वुड को फिर वापस लाया जा सकता है।
भारत के संभावित प्लेइंग इलेवन शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (C), केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या / वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर / टी नटराजन, प्रसिद्ध कृष्णा, कुलदीप यादव / युजवेंद्र चहल।
इंग्लैंड के संभावित प्लेइंग इलेवन जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, दाविद मालन, जोस बटलर (c / wk), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम क्यूरन, आदिल राशिद, रीस टॉपले, मार्क वुड
स्थान: महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे
लाइव स्ट्रीमिंग : वनडे के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। वहीं, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार नेटवर्क पर होगी।

अन्य समाचार