Ind Vs Eng: टीम इंडिया के लिए आज आर या पार, ये हैं जीत के 7 सूत्र

336 रन फिर भी टीम इंडिया इंग्लैंड से दूसरा वनडे हार गई. जिम्मेदार कौन है? आसान जवाब है-गेंदबाज. तो क्या तीसरे और निर्णायक वनडे में टीम इंडिया गेंदबाजी में परिवर्तन करेगी? आइए देखते हैं और कौन से प्वाइंट जिनपर जीत निर्भर करेगी.

गेंदबाजों पर रहेगी नजर रहेगी. हो सकता है कि कुलदीप की जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहर को मिले. इन्हें इंग्लैंड के साथ आखिरी दो t20 में भी मौका नहीं मिला. पहले वनडे में भी वो नहीं खेले.
हम सबकी नजर एम प्रसिद्ध कृष्णा पर भी रहेगी. कृष्णा ने पहले वनडे में शानदार खेल दिखाया. चार विकेट लिए. लेकिन दूसरे मैच मामला खराब हो गया. दो विकेट जरूर लिये, लेकिन 58 रन दे बैठे. कृष्णा ने खुद बोला है कि उन्हें नई गेंद के साथ गेंदबाजी में सुधार करने की जरूरत है.
अगर हमारे गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत दे दी तो फिर समझिए आज भी गई भैंस पानी में. नई गेंद के साथ हमारे बॉलरों की कमजोरी का फायदा इंग्लैंड के ओपनरों ने खूब उठाया. दूसरे वनड में हमारी हार की बड़ी वजह यही थी. अब अगर तीसरे वनडे में नैया पार लगानी है तो नई गेंद के साथ नई रणनीति दिखानी होगी.
पिछले मैंच में चमकने वाले जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो को काबू में करना होगा लेकिन नहीं मैच पर अपना नियंत्रण नहीं रहेगा.
बेन स्टोक्स एक और बल्लेबाज हैं, जिनपर नकेल की जरूरत है. 99 पर आउट होकर उन्होंने अपने मूड के बारे में बता दिया है. उनका इतिहास भी है कि एक बार जब वो रंग में आते हैं तो बस छा जाते हैं. कोई ताज्जुब नहीं कि इस मैच में भी उनका फॉर्म जारी रहे.
चौथा और पांचवां और गेंदबाज कौन, ये अब टीम इंडिया के लिए बड़ा सवाल है क्योंकि पिछले मैच में इसी क्रम के गेंदबाजों ने हमारी लुटिया डुबोई. कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या ने 16 ओवर में 156 रन लुटा दिए. वहीं इंग्लैंड के मोईन अली और आदिल रशीद इनपर भारी पड़े.
अब आते हैं अपने बल्लेबाजों पर. विराट कोहली लगातार अच्छा खेल दिखा रहे हैं. पिछले मैच में हमारे बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया तभी हम 336 का पहाड़ खड़ा कर पाए. केएल राहुल अगर इस मैच में भी अच्छा खेल दिखा पाए तो बल्ले-बल्ले. ऋषभ पंत को फिर चमकना होगा.
संभावित टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर.
इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करेन, टॉम करेन, लियाम लिविंग्स्टोन, मैट परकिंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टोप्ले और मार्क वुड.

अन्य समाचार