India vs England: इंग्लैंड का 6वां विकेट गिरा, मलान 50 रन पर आउट, शार्दुल ने तीसरा विकेट लिया

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच खेला जा रहा है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम ने 48.2 ओवर में ही 10 विकेट खोकर 329 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम के 168 रन पर 6 विकेट गिर गए। इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय ने 14 रन, बेरिस्टो ने 1 रन, बेन स्टोक्स ने 35 रन, डेविड मलान ने 50 रन, जोस बटलर ने 15 रन और लिविंगस्टोन ने 36 रन बनाए। भारत की ओर से शार्दुल ने 3 विकेट, भुवनेश्वर कुमार ने 2 विकेट और टी नटराजन ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 48.2 ओवर में ही 10 विकेट खोकर 329 रन बनाए। हालांकि, एक समय था, जब ऐसा लग रहा था कि भारत आसानी से 350 रन बना लेगा। लेकिन मार्ग वुड ने 3 और आदिल राशिद ने 2 विकेट लेकर भारत को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका।
अपडेट्स :- 14 रन के स्कोर पर इंग्लैंड को पहला झटका लगा। भुवनेश्वर की गेंद पर जेसन रॉय (14 रन) आउट हुए। - 28 रन पर इंग्लैंड का दूसरा विकेट गिरा, बेरिस्टो 1 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने चलता किया। - 68 रन के स्कोर पर इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा। स्टोक्स 35 रन बनाकर आउट हो गए। - इंग्लैंड को चौथा झटका 94 रन पर लगा। बटलर 15 रन पर आउट हुए। उन्हें शार्दुल ठाकुर ने चलता किया। - इंग्लैंड का 5वां विकेट 155 रन पर गिरा। लिविंग स्टोन 36 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें भी ठाकुर ने आउट किया।
रोहित और धवन की शतकीय पारी पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। रोहित शर्मा और शिखर धवन में 14 ओवर में अपनी टीम के लिए 100 रन पूरे किए। हालांकि 14 ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा आदिल रशीद का शिकार हो गए। अपनी पारी में उन्होंने 37 बॉल पर 6 चौकों की मदद से 37 रन बनाए। वहीं, 16 ओवर की चौथी गेंद पर आदिल रशीद ने शिखर धवन का विकेट भी लिया। उन्होंने अपनी पारी में 56 बॉल पर 10 चौकों की मदद से 67 रन बनाएं। दोनों भारत को एक बेहतरीन शुरुआत दी।
7 रन बनाकर आउट हुए कप्तान कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली ने बहुत जल्दी अपनी विकेट गवां दिया। 17वें ओवर की चौथी गेंद पर मोइन अली ने उनको बोल्ड किया। कोहली सिर्फ 10 गेंद पर 7 रन बना पाए थे। उनका आउट होना भारतीय टीम के लिए एक बड़ा झटका है।
हार्दिक और पंत ने संभाली भारत की पारी केएल राहुल के 7 रनों पर आउट होने के बाद एक समय भारत की पारी लड़खड़ा गई थी, लेकिन ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली और दोनों ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि पंत 78 रन पर आउट हो गए। उन्हें सैम कुरेन ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने अपनी पारी में 62 बॉल पर 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 78 रन बनाए। वहीं, हार्दिक पंड्या ने 44 बॉलों पर 64 रन बनाए और 38वें ओवर की आखिरी गेंद पर वह बेन स्ट्रोक्स का शिकार हो गए।
शार्दुल और क्रुणाल ने 300 पहुंचा भारत का आंकडा हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत के आउट होने के बाद शार्दुल ठाकुर और क्रुणाल पंड्या ने एक छोटी पर महत्वपूर्ण पारी खेली। शार्दुल ने 21 बॉल पर 30 रन, तो क्रुणाल ने 34 बॉल पर 25 रन बनाए। शार्दुल ने अपनी पारी में 1 चौका और 3 छक्के लगाए।
भारतीय जमीन पर 36 साल से नहीं जीती इंग्लैंड भारत की जमीन पर इंग्लैंड की टीम ज्यादा कमाल नहीं कर पाई है। 1984-85 के बाद से इंग्लैंड ने भारत में कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में अंग्रेजों पर काफी दबाव होगा और भारतीय टीम को एक प्लस प्वाइंट मिला है।
वनडे में रहा अंग्रेजों का पलड़ा भारी भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले 5 वनडे मैचों की बात की जाए तो, उसमें अंग्रेजी टीम का पलड़ा भारी रहा है। भारत 5 में से 4 मैचों में इंग्लैंड से हार गया था। आज वह उसी हार का बदला लेने मैदान पर उतरी है। बता दें कि पिछली बार दोनों टीमें वर्ल्ड कप 2019 में भिड़ी थी, तब इंग्लिश टीम 31 रन से मैच जीती थी। भारत ने पिछली बार इंग्लैंड को 12 जुलाई 2018 को नॉटिंघम वनडे में 8 विकेट से हराया था।
पहले वनडे की स्थिति भारत और इंग्लैंड के बीच 24 मार्च को खेले गए पहले वनडे में भारतीय टीम ने इंग्लिश टीम को 66 रनों से मात दी। मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 317 रन बनाए। जबकि इंग्लैंड की टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 42 ओवर में 251 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर डेब्यू करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा ने चार विकेट लिए। वहीं, शार्दुल ने 3, भुवनेश्वर ने 2 और क्रुणाल पंड्या ने 1 विकेट लिया।
दूसरे वनडे की स्थिति इंग्लैंड ने 3 वनडे की सीरीज के दूसरे मैच में भारत को 6 विकेट से मात दे दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड की ओर से बेयरस्टो ने 124 रन, स्टोक्स ने 99 रन बनाए। बेरिस्टो के करियर का यह 11वां शतक था। वहीं, जेसन रॉय ने भी करियर का 19 वां अर्धशतक लगाया।
भारत के प्लेइंग इलेवन रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, प्रसिद्ध कृष्ण, टी नटराजन।
इंग्लैंड के प्लेइंग इलेवन जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, दाविद मालन, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम कुरेन, आदिल राशिद, रीस टॉपले, मार्क वुड।

अन्य समाचार