ODI Super League : जीत के बावजूद प्वॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड को फ़ायदा, देखें कहां है भारतीय टीम

ODI Super League : भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वन-डे सीरीज़ का तीसरा और आखिरी मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (Maharashtra Cricket Association) स्टेडियम में खेला गया. आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मैच में भारतीय टीम ने मेहमान इंग्लिश टीम को 7 रन से हरा कर सीरीज़ 2-1 से अपने नाम की.

इस मैच के बाद आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड-कप सुपर (ODI Super League) लीग की प्वॉइंट्स टेबल पर भी इस सीरीज़ के नतीजे का असर पड़ा है. गौरतलब है कि इस सीरीज़ के पहले मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी लेकिन उसके बाद दूसरे मैच में इंग्लैंड ने भारत को हरा कर सीरीज़ बराबर थी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भारत और इंग्लैंड (INDvsENG) सीरीज़ के बाद आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड-कप सुपर लीग (ODI Super League) की प्वॉइंट्स टेबल पर.
फिर चमके भारतीय टीम के बल्लेबाज़
पुणे में रविवार को खेले गए सीरीज़ के तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड (England) के 7 रन से हरा कर सीरीज़ 2-1 से अपने नाम की. शानदार क्रिकेट के लिहाज़ से सीरीज़ का आखिरी और निर्णायक मैच क्रिकेट एक्सपर्ट्स और प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा उतरा और दोनों ही टीमों के बीच काँटे की टक्कर देखने को मिली.
इंग्लिश कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया. पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम को सीनियर सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने पहले विकेट के लिए 103 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी की. इसके बाद भारतीय टीम ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 48.2 ओवर में 329 रनों का स्कोर खड़ा किया.
सैम करन की मेहनत हुई बेकार, 7 रन से हारा इंग्लैंड
दूसरी पारी में 330 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम पूरे 50 ओवर में 9 विकेट पर 322 रन ही बना पाई. एक वक़्त जब इंग्लिश टीम 200 रनों पर 7 विकेट गँवा चुकी थी तो भारत आसानी से मैच जीतता हुआ नज़र आ रहा था. लेकिन फिर इसके बाद 22 वर्षीय नौजवान क्रिकेटर सैम करन (Sam Curran) की 95 रनों की शानदार नाबाद अर्धशतकीय पारी ने इंग्लैंड को मैच में बनाए रखा.
हालांकि आखिर में भारतीय टीम ने 7 रन से मैच जीता और सीरीज़ भी 2-1 से अपने नाम की. सैम करन को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच (Man of The Match) चुना गया तो वहीं जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) को मैन ऑफ़ द सीरीज़ चुना गया.
भारत की जीत के बाद ये है वन-डे सुपर लीग की प्वॉइंट्स टेबल
सीरीज़ हारने के बावजूद, इंग्लैंड की टीम मौजूदा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग (ODI Super League) में नंबर वन पर बनी हुई है. इयान मॉर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी वाली विश्व चैंपियन टीम के फ़िलहाल प्वॉइंट्स टेबल में 40 अंक हैं. इंग्लैंड (England) के बाद इस टैली में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड, दोनों ही टीमों के अंक बराबर हैं लेकिन इंग्लैंड इसलिए टॉप पर है क्योंकि उसक नेट रन रेट कंगारू टीम से बेहतर है.
न्यूज़ीलैंड (New Zealand) , अफ़गानिस्तान (Afghanistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम इसके बाद टॉप 5 में बनी हुई हैं. तीनों टीमों के 30-30 अंक है. इसके अलावा अगर भारतीय टीम की बात करें तो वो फ़िलहाल पाकिस्तान (Pakistan) को पीछे छोड़ कर 7वें नंबर पर आ चुकी है. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली भारतीय टीम प्वॉइंट्स टैली में फ़िलहाल 29 अंक हैं.

अन्य समाचार