भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छठी वनडे सीरीज जीती, बने कई दिलचस्प रिकॉर्ड?

भारत की टीम ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में खेला गया तीसरा वनडे 7 रनों से और सीरीज 2-1 से जीत ली है। आपको बता दें कि इंग्लैंड से पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद भारतीय टीम 48.2 ओवर में 329 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा रन 78 बनाए। जबकि मार्क वुड ने 3 विकेट झटके।

330 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद 9 विकेट पर 329 रन ही बना पाई। उनके लिए सैम करन ने 83 गेंदों में 95 रन बनाए। वहीं टीम इंडिया की ओर से शार्दूल ठाकुर ने 4 और भुवनेश्वर कुमार ने 3 विकेट लिए। सीरीज में 219 रन बनाने वाले जॉनी बेयरस्टो को प्लेयर ऑफ द सीरीज और सैम करन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। चलिए एक नजर डालते हैं मैच में बने कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड्स पर।
मैच में बने कई रिकॉर्ड
होम ग्राउंड पर इंग्लैंड के विरुद्ध टीम इंडिया की ये लगातार छठी वनडे सीरीज जीत है। इसके पहले इंग्लैंड ने भारत को भारत में 1984 में हराया था। जहां उन्होंने पांच वनडे मैचों की सीरीज 4-1 से जीती थी। तब से अब तक दोनों टीमों के बीच आठ वनडे सीरीज खेली जा चुकी है। जिसमें से भारत ने 6 सीरीज जीती है जबकि 2 सीरीज बराबरी पर रही।
विराट कोहली का बतौर कप्तान ये 200वां अंतरराष्ट्रीय मैच है। 200 या उससे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कोहली तीसरे भारतीय हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने 332 और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 221 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है।
विराट कोहली 7 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर बोल्ड हुए। कोहली अपने वनडे जीवन में 9वीं बार मोइन अली का शिकार हुए हैं। जबकि आदिल रशीद ने भी उनको 9 बार आउट किया है। कोहली को सबसे ज्यादा 10 बार न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने आउट किया है।
रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनिंग जोड़ी ने वनडे में 5000 रन पूरे किए। दोनों ने 112 वनडे मैचों में 5023 रन जोड़े। इस मामले में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी सबसे आगे है जिन्होंने 176 मैचों के दौरान 8227 रन अपने नाम किए।
सबसे ज्यादा 100 प्लस साझेदारी करने के मामले में धवन-रोहित की जोड़ी दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। दोनों ने 17 बार शतकीय साझेदारी की है। पहले पायदान पर 21 शतकों के साथ तेंदुलकर-गांगुली की जोड़ी मौजूद है।
सैम करन ने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए 95 रनों की नाबाद पारी खेली। ये पारी किसी भी नंबर 8 के बल्लेबाज द्वारा वनडे की सबसे बड़ी पारी है। इसके पहले ये रिकॉर्ड क्रिस वोक्स के नाम था जिन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध नंबर 8 पर 95 रन की नाबाद पारी खेली थी।

अन्य समाचार